टेक्नोलॉजी

अब यूट्यूब पर करें पहले से ज्यादा कमाई, आया ये काम का फीचर

अब यूट्यूब पर करें पहले से ज्यादा कमाई, आया ये काम का फीचर

आप सभी लोग ये बात तो जानते ही होंगे कि लोग यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करके रूपये कमाते हैं. लेकिन कभी-कभी ये बात भी सुनने में आती है कि यूट्यूब लोगों को उनके वीडियो के ठीक-ठीक पैसे नहीं देता है. इसके चलते यूट्यूब को लोगो की आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ता है. आप सभी को बता दें कि यूट्यूब लोगों को एक बिल्कुल नए तरीके से कमाई करने का मौका दे रहा है. यूट्यूब ने इसके लिए मेड मेंबरशिप का नया फीचर पेश किया है. तो इसका मतलब अब आप इसके तहत यूट्बर्स विज्ञापनों के अलावा मेंबरशिप सेल कर भी कमाई कर सकेंगे.

यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट अधिकारी नील मोहन ने बताया कि गूगल के मालिकाना हक वाली इस सेवा में वर्तमान में ज्यादातर कमाई विज्ञापनों से होती है. नील ने कहा, ‘अभी भी खासतौर पर ध्यान इस पर ही होगा लेकिन हम विज्ञापनों से इतर भी सोचना चाहते हैं. वीडियो बनाने वालों के पास पैसा कमाने के कई तरीके और अवसर होने चाहिए.’

ऐसे चैनल जिनके 1,00,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, तो वे पेड सब्सक्रिप्शन भी शुरू कर सकते हैं और अपने सब्सक्राइबर से 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क ले सकते हैं. कंपनी ने कहा कि वीडियो बनाने वाले शर्ट या फोन के कवर जैसी वस्तुएं भी चैनल पर बेच सकेंगे.

इसके अलावा बता दें हाल ही में खबर मिली थी कि गूगल एंड्रायड मैसेज के लिए डेस्कटॉप ब्राउजर सपोर्ट जारी करने जा रहा है, जिससे यूजर्स को अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर मिले मैसेज को निजी कम्प्यूटर (PCs) पर सेंड, व्यू और रिसीव करने की सुविधा मिले.

द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया कि सर्च इंजन दिग्गज ने ऐसे फीचर्स को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें आनेवाले हफ्तों में टेक्स्ट, इमेज और स्टिकर को वेब पर सपोर्ट मिलेगा.

ये गूगल की ‘पुश टूवर्ड्स चैट’ की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम है, जोकि एंड्रॉयड मैसेज के अंदर कंपनी के रिच कम्युनिकेशन सर्विस (RCS) का इंप्लीमेंटेशन है.

रिपोर्ट में आगे बताया कि एंड्रॉयड मैसेज वेबसाइट को शुरू करने के लिए यूजर्स एक क्विक रिस्पॉन्स (QR) कोड को स्कैन कर सकते हैं. इसके लिए एंड्रॉयड मैसेज मोबाइल ऐप का उपयोग करना होगा. ये दोनों के बीच लिंक बनाएगा.

Share This Post

Lost Password

Register