टेक्नोलॉजी

अलर्ट! बॉडी हीट के इस्तेमाल से हैकर्स चुरा सकते हैं आपका पासवर्ड

अलर्ट! बॉडी हीट के इस्तेमाल से हैकर्स चुरा सकते हैं आपका पासवर्ड

अमूमन लोग अपने कंप्यूटर को सेफ और सिक्योर रखने के लिए कठिन से कठिन या हाई स्कियोरिटी पासवर्ड लगाकर पूरी तरह से सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं. लेकिन अगर हम कहें कि आपका कंप्यूटर हाई सिक्योरिटी पासवर्ड लगाने के बावजूद भी हैकर्स की पहुंच तक है तो आप सोच में पड़ जाएंगे. दरअसल, एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आपकी उंगलियों से कीबोर्ड पर छूटे हीट का इस्तेमाल करके हैकर्स आपके पासवर्ड को चुरा सकते हैं. यह रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑप कैलिफोर्निया में किया गया है.

इस रिसर्च पर काम करने वाले प्रफेसर जीन सुडिक ने बताया, ‘यह एक नए तरीके का हमला है जिसकी मदद से मात्र एक मिनट के अंदर कोई हैकर मिड रेंज के थर्मल कैमरा से एक नॉर्मल कीबोर्ड पर क्लिक किए गए कीज को कैप्चर कर सकता है. अगर आपने पासवर्ड टाइप किया और उठकर चले गए, तो हैकर इसके बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकता है. इस तरीके के अटैक को ‘थर्मैन्टॉर’ नाम दिया गया है और बताया गया इसे टेक्स्ट, कोड्स या बैंकिंग पिन्स का ऐक्सेस पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.’

इस तरह के लिए अटैक के लिए हैकर को थर्मल कैमरे को इस तरह सेट करना पड़ता है जिससे विक्टिम के कीबोर्ड का व्यू एक दम साफ आए. इस फुटेज के इस्तेमाल से यह पता लगाया जा सकता है कि विक्टिम ने किन-किन कीज को प्रेस किया है. जिसको बाद में दूसरे कोड में असेंबल किया जा सकता है.

इसके ट्रायल के दौरान, 31 लोगों ने 4 अलग-अलग तरह के कीबोर्ड्स पर अपने पासवर्ड एंटर किए. 8 नॉन-एक्पर्ट्स लोगों को थर्मल कैमरा के फुटेज के आधार पर उन कीज का पता लगाने के लिए कहा गया जिसे लोगों ने इस्तेमाल किया था. परिणाम में सामने आया कि पासवर्ड एंटर करने के 30 सेकंड तक जिस डेटा को थर्मल कैमरे ने रिकॉर्ड किया, वह कीज को रिकवर करने के लिए पर्याप्त था.

Share This Post

Lost Password

Register