टेक्नोलॉजी

आपकी इन भूलों के कारण फटता है फोन, कभी ना करें ये काम

आपकी इन भूलों के कारण फटता है फोन, कभी ना करें ये काम

आपने अक्सर सुना या पढ़ा होगा कि किसी के फोन पर कॉल आयी और अचानक से फोन फट गया. आपने चार्जिंग के दौरान भी फोन के फटने की बात सुनी होगी. आपके दिमाग में ये बात जरूर आती होगी कि आखिर ऐसा क्या हो जाता है जो अचानक फोन फट जाता है. फोन फटने के पीछे हमारी ही कुछ छोटी-छोटी गलतियां होती है. यहां आपको हम फोन फटने के कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहे हैं साथ ही साथ उनसे बचने के तरीके भी बता रहे हैं-

चार्जिंग के वक्त फोन ना करें यूज़

फोट के फटने की एक मुख्य वजह में ओवर हीटिंग है. आपके फोन पर लगातार काम करने से आपका फोन गर्म हो जाता है. इसीलिए चार्जिंग का समय एक तरीके से आपके फोन के रेस्ट करने का समय होता है इस समय अपने फोन को सिर्फ चार्ज होने दें. चार्जिंग के दौरान अपने फोन से कोई काम ना करें. चार्जिंग लगे फोन पर बात करना आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है. अगर कोई ज्यादा जरूरी काम नहीं है तो अपने फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करें.

पूरी रात फोन को चार्ज लगाकर ना छोड़ें

लोग अक्सर रात में फोन चार्जिंग पर लगाकर पूरी रात के लिए छोड़ देते हैं. सुबह उठकर ही फोन चार्जिंग से हटाते हैं. आपको बता दें ऐसा करना आपकी फोन की सेहत के लिए बेहद खतरनाक है. फोन चार्ज होने के बाद भी चार्जिंग पर लगा है तो इससे आपका फोन फट सकता है.

ऑरिजनल चार्जर से ही फोन चार्ज करें

इसके अलावा कई बार लोग चार्जर खराब होने पर सस्ते के चक्कर में कोई भी लोकल चार्जर खरीद लेते हैं. किसी भी चार्जर से फोन चार्ज करने से आपका खराब हो सकता है. तो इसीलिए हमेशा जिस कंपनी का फोन है, उसी का ऑफिशल साइट से जाकर ऑरिजनल चार्जर खरीदें. ऐसा करके आप संभावित खतरों से बच सकते हैं.

सूरज की सीधी रोशनी से बचाएं

अपने फोन को हमेशा सीधे सूरज की रोशनी से बचा कर रखें. सूरज की रोशनी से फोन की बैटरी गर्म हो जाती है और इससे ओवर हीटिंग हो जाती है. इससे फोन का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे फोन फटने का खतरा रहता है.

GPS वाले ऐप्स से

आपने कभी ध्यान दिया होगा कि कुछ ऐप्स यूज़ करने पर आपका स्मार्टफोन ज्यादा गर्म हो जाता है. ऐसा अक्सर जीपीएस नेविगेशन वाले ऐप्स यूज करने पर होता है. गूगल मैप्स, ऊबर, ओला जैसे GPS लोकेशन बेस्ड ऐप यूज करने पर फोन ओवरहीटिंग करता है. ऐसे मामलों में इन ऐप्स का कम यूज करें और बिना किसी काम के GPS ऑन ना रखें.

Share This Post

Lost Password

Register