जॉब

ऑफिस टिप्स: मिल गया है प्रमोशन तो इन गलतियों से बचें

ऑफिस टिप्स: मिल गया है प्रमोशन तो इन गलतियों से बचें

ऐसा देखा जाता है कि कर्मचारी ऑफिस में प्रमोशन मिलने के बाद अपने काम को लेकर थोड़े लापरवाह हो जाते हैं. उन्हें ऐसा लगना शुरू हो जाता है कि पहले किए काम की बदौलत उन्हें जो प्रमोशन मिला है उसके बाद अब अगर वो अपने किसी काम को लेकर उतना प्रयास ना भी करें तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा. कभी-कभी ऐसा भी सोच लेते हैं कि अगर टीम में उनकी परफॉर्मेंस अगर थोड़ी कम भी हो जाएगी तो कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है. जबकि ऐसा सोच कर कर्मचारी बहुत बड़ी गलती कर रहे होते हैं. वे ये भूल जाते है कि इसका असर उनके काम पर पड़ सकता है. जिसकी भरपाई उन्हें भविष्य में करनी पड़ जाएगी. अगर आप इन गलतियों को करने से बचना चाहते हैं तो आज हम यहां आपको टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप प्रमोशन मिलने के बाद करने वाली गलितियों से बच सकते हैं-

टीम को न करें अवॉइड

ये बात याद रखें कि जो प्रमोशन मिला है उसमें आपकी टीम का भी योगदान है. बिना टीम की मेहनत के आपकी सफलता मुमकीन नहीं है. इसलिए काम के दौरान टीम को अवॉइड करने की कोशिश ना करें. साथ ही खुद को बढ़ा-चढ़ा कर पेश ना करें.

लापरवाही न करें

अक्‍सर लोग प्रमोशन मिलने के बाद थोड़े लापरवाह हो जाते हैं. उन्‍हें लगता है कि अब तो प्रमोशन हो गया, अगर परफॉर्मेंस थोड़ी कम भी होगी तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. पर एक बात याद रखें प्रमोशन मिलने के साथ आपकी जिम्मेदारियां और टारगेट भी बढ़ते हैं. इसलिए ऑफिस का काम पहले से भी ज्यादा गंभीर रूप से लें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप अपने लक्ष्य पर कभी नहीं पहुंच पाएंगे.

ओवर कॉन्फिडेंट न रहें

ये बात न भूलें कि प्रमोशन आपके अच्छे काम के लिए मिला है. प्रमोशन मिलने के बाद ओवर कॉन्फिडेंट ना बनें. ऑफिस के हर काम में अपना हाथ ना डालें. आपको जितना काम सौंपा गया है उसे सही समय पर दें. प्रमोशन के बाद बॉस को ये जताने की कोशिश ना करें कि आप हर काम कर सकते हैं. ओवर कॉन्फिडेंट के चक्कर में आपकी एक गलती आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती हैं

न करें खुद पर घमंड

अपनी उपलब्धियों पर गर्व करना अच्‍छी बात है, लेकिन इसे अपने सर पर चढ़ जाने देना आपके लिए ही नुकसानदायक होता है. इसलिए भूलकर भी अपनी कामयाबी को अपने ऊपर ना चढ़ने दें. अपने कर्मचारियों के बीच बैठकर अपने मुंह मियां मिट्ठू ना बनें.

किसी के काम को छोटा ना समझे

अक्सर ऐसा देखा गया है कि प्रमोशन मिलने के बाद लोग अपने जूनियर्स के कामों को छोटा समझते हैं. काम के दौरान भला- बुरा भी बोल देते हैं. लेकिन आप ये ना भी भूलें कि कभी ना कभी आपने भी काम की शुरुआत छोटे पद से ही की थी.

Share This Post

Lost Password

Register