लाइफस्टाइल

करी पत्ता है हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद

करी पत्ता है हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद

हम करी पत्ते का इस्तेमाल खाने में फ्लेवर और खुशबू लाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप इसके औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं। करी पत्ता हमारी सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। फॉलिक एसिड और आयरन से भरपूर करी पत्ता में फाइबर पाया जाता है। जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है। इसलिए आपको इसे रोजाना अपने खाने में शामिल करना चाहिए। हम आपको इससे होने वाले कई फायदों के बारे में बताएंगे।

डायबीटिज

करी पत्ते के सेवन से हमारा ब्लड शुगर कंट्रोल भी ठीक रहता है। इसका बेहद ही फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल 

यह पत्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी खून में कम करता है। साथ ही इसके सेवन वजन के बढ़ने का डर भी नहीं रहता है। यह दिल की बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है।

अनीमिया

बता दें कि इसमें मौजूद फॉलिक एसिड और आयरन अनीमिया के खतरे को भी कम करने में काफी मददगार होता है। साथ ही इसमें मौजूद विटमिन A और C हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।

आंखों की रोशनी

करी पत्ता में मौजूद कैरोटेनॉएड्स और विटमिन A हमारी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही आंखों की रोशनी को भी काफी स्ट्रॉन्ग बनाता है।

बालों के लिए फायदेमंद

करी पत्ता में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स बालों को मॉइश्चराइज करता है। इससे ड्राईनेस दूर होती है। इसके साथ ही इसमें ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी होती हैं। जो कि बालों को हर तरह के इंफेक्शन से बचाता है। इसका पेस्ट दूध में मिलाकर लगाने से बालों में डैंड्रफ की दिक्कत को भी खत्म करता है।

लिवर स्वस्थ रखें

हमारा लिवर कमजोर होने पर करी पत्ता बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें मौजूद विटामिन A और C लिवर को अच्छा करते हैं। साथ ही अगर कब्ज हो तो इसका सेवन जरूर करें।

Share This Post

Lost Password

Register