टेक्नोलॉजी

क्या आपको व्हॉट्सऐप पर किसी ने किया है ब्लॉक? ऐसे जानें

क्या आपको व्हॉट्सऐप पर किसी ने किया है ब्लॉक? ऐसे जानें

मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप आपकी सहूलियत के लिए बहुत सारे फीचर्स देता है. इन फीचर्स में से एक फीचर ब्लॉकिंग का भी है यानी कि जिन लोगों से आप बात नहीं करना चाहते हैं, तो इस फीचर के माध्यम से आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं. लेकिन याद रखिए सिर्फ आप ही लोगों को नहीं लोग भी आपको ब्लॉक कर सकते हैं. अगर आपको लगता है या जानने की उत्सुकता है कि आपको किसने ब्लॉक किया है तो आप ये कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके यह पता लगा सकते हैं. यहां आगे जान कि किस तरह से आप पता लगाएं कि आपको किसी ने व्हॉट्सऐप पर ब्लॉक किया है या नहीं-

अगर किसी वयक्ति ने आपको ब्लॉक कर रखा है तो उस शख्य को भेजे गए मैसेज में आपको सिर्फ एक चेक मार्क दिखेगा. जिसका मतलब है कि आपकी तरफ से मैसेज भेजा गया है पर उस मैसेज पर कभी डबल टिक नहीं दिखेगा. जिसका मतलब ये है कि आपकी तरफ से तो मैसेज भेजा जा चुका है लेकिन वो शख्स इस मेसेज को नहीं देखेगा. इसके साथ ही जिसने आपको बलॉक कर रखा है आप उसे व्हॉट्सअप कॉल नहीं कर पाएंगे क्योंकि उसे कॉल लगेगी ही नहीं.

यह तो था पहला और सबसे आसान तरीका यह पता लगाने का कि किसी ने आपको बलॉक कर रखा है या नहीं. लेकिन इस तरीके से आप निश्चित रूप से ये पता नहीं लगा सकते है कि क्योंकि हो सकता है कि उस व्यक्ति ने अपने लास्ट सीन की सेटिंग बदल ली हो.

अगर आपको व्हॉट्सऐप पर किसी ने ब्लॉक किया है तो उस व्यक्ति की प्रोफाइल पिक्चर आपको बदली हुई कभी नहीं दिखाई देगी. अगर आपको उनका प्रोफाइल फोटो बदला हुआ नजर नहीं आता है तो हो सकता है कि उस शख्स ने आपको ब्लॉक कर रखा हो.

अगर आपको ऊपर दिए गए स्टेप्स से पता नहीं चल पा रहा है कि आपको ब्लॉक किया गया है कि नहीं तो आप उस कॉन्टैक्ट के साथ व्हॉट्सऐप ग्रुप बनाने की कोशिश करें. अगर ग्रुप में उस कॉन्टैक्ट को जोड़ने के बाद आपको यह मेसेज आए कि- आप इस कॉन्टैक्ट को जोड़ नहीं सकते (you are not authorized to add this contact) तब यह पक्का है कि उस शख्स ने आपको ब्लॉक कर रखा है.

Share This Post

Lost Password

Register