Loading...
जॉब

अगर आप भी CA बनना चाहते है तो करें इन स्टेप्स को फॉलो

अगर आप भी CA बनना चाहते है तो करें इन स्टेप्स को फॉलो

अगर आप कॉमर्स के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। तो सीए आपके लिए बेहत ऑप्शन है। सीए की फुल फॉर्म (Chartered Accountant) है। इसमें आपके लिए वित्तीय संबंधी हिसाब-किताब के बारे में जानकारी दी जाती है। एक सीए का काम लोगों को फाइनेंसियल गाइड करना, टेक्स, बिजनेस ऑकाउंट आदि की एडवाइज देना होता है। आज के समय में ज्यादातर स्टूडेंट्स का सपना सीए बनने का होता है। सीए कोर्स को करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है। जिसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं। आज हम आपको CA की परीक्षा को कैसे पास करें? कैसे एडमिशन लें ?  इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

सीए प्रवेश परीक्षा

CA का कोर्स करने के लिए आपको तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमें पहला सीपीटी (Common Proficiency Test), दूसरा आईपीसीसी (Integrated Professional Competency Course) तीसरा फाइनल राउंड सीए (Chartered Accountant) होता है।

1.सीपीटी एग्जाम

आप 10वीं कक्षा पास करने के बाद सीपीटी एग्जाम के लिए रजिट्रेशन कर सकते हैं। जिसका एंट्रेंस एग्जाम 12वीं पास करने के बाद आपको देना होगा। इस एग्जाम में आपसे अकाउंटिंग, मार्केटाइल लॉज, इकोनॉमिक्स आदि के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं। इस एग्जाम में पास होने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में मिनिमम 30 प्रतिशत स्कोर लाना जरूरी होता है। सीपीटी क्लियर करने लिए आपको इस एग्जाम के सभी सब्जेक्ट को मिलाकर कुल 50 प्रतिशत स्कोर होना होता है।

CPT Exam Syllabus

1st Paper –   Fundamentals of Accounting

2nd Paper –   Quantitative Aptitude

3rd  (A) Paper – Mercantile Law

3rd  (B) Paper –  General Economics

4th  Paper – General English

4th  (B) Paper – Business Communication and ethics

2.आईपीसीसी एग्जाम

आईपीसीसी की फुल फॉर्म (Integrated Professional Competency Course) होती है। सीपीटी का एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आप इस एग्जाम को दे सकते हैं। ये एग्जाम सीए बनने का दूसरा चरण है। आईपीसीसी के दो अलग-अलग ग्रुप एग्जाम ग्रुप 1 और ग्रुप 2 होते हैं। इस दोनों एग्जाम में आपका पास होना जरूरी होता है।

IPCC Group 1 Exam Syllabus.

1st Paper –   Accounting

2nd Paper –   Business Law, Ethics & Communication

3rd  Paper –   Cost Accounting and Financial Management

4th  Paper r-   taxation

IPCC Group 2 Exam Syllabus.

5th Paper –   Advanced Accounting

6th  Paper –   Auditing And Assurance

7th  Paper – Information Technology and strategic Management

इस सभी एग्जाम में पास होने के लिए आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। इसके लिए आपकी टोटल परसेंटेज 50 प्रतिशत होनी चाहिए।

आईपीसीसी के एग्जाम के बाद आपको आईटीटी एंड ओरिएंटेशन की ट्रेनिंग करनी होती है। जो करीब 100 घंटे की होती है। इसके बारे में आपको आईपीसीसी के एग्जाम के समय जानकारी दी जाती है।

सीए फाइनल कोर्स

आईपीसीसी क्लियर करने के बाद आपको सीए कोर्स के लिए तीन साल की प्रैक्टिकल ट्रैनिंग के लिए रजिट्रेशन करना होता है। जिसको आर्टिकलशिप भी कहते हैं। इसमें आपको तीन साल पूरे होने से छः महीने पहले ही सीए फाइनल के पेपर देने होते हैं। ये एक एंडवास लेवल का एग्जाम होता है जिसको दो भागों में बांटा गया है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 एग्जाम बहुत ही हार्ड होता है। जिसको पास करने के बाद आपका सीए का कोर्स पूरा हो जाता है।

CA Group 1 Exam Syllabus

1st Paper –  Financial Reporting

2nd Paper –  Strategic Financial Management

3rd  Paper –  Advanced Auditing and Professional Ethics

4th  Paper –   Corporate and Allied Laws

CA Group 2 Exam Syllabus.

5th  Paper –   Advanced  Management Accounting

6th  Paper –  Information Systems Control And Audit

7th   Paper –   Direct Tax Laws

8th  Papar-   Indirect Tax Laws

शैक्षिक योग्यता

सीए की परीक्षा में शामिल होने के लिए आपका 12वीं पास होना आवश्यक है। बारहवीं पास करने के बाद आप सीए की प्रथम चरण की परीक्षा सीपीटी को दे सकते हैं। सीपीटी क्लियर करने के बाद आप आईपीसीसी का एग्जाम दे सकते हैं। इसकी तैयारी के लिए आपको 9 महीने का समय मिलता है।

आयु सीमा

सीए परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई भी निश्चित आयु सीमा नहीं है। 12वीं पास, किसी भी आयु का उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है।

कैसे करें तैयारी

सीए प्रवेश परीक्षा का एग्जाम दसवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम पर आधरित होते हैं। इसलिए आपको क्लास 6 से लेकर 12वीं तक की NCERT की बुक्स का अच्छे से अध्ययन करना होगा। यहां क्या पढ़ना चाहिए इससे ज्यादा जरूरी है कि क्या नहीं पढ़ना चाहिए। बेकार की चीजों पर अपना टाइम बर्बाद न करें, स्लेबस को बार-बार पढ़ें। इसमें आपको अकाउंटिंग, मार्केटाइल लॉज, इकोनॉमिक्स पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत होगी।

प्रवेश परीक्षा बुक्स

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए बुक्स का महत्वपूर्ण स्थान होता है। अगर आप सीए क्वालिफाई करने का सपना देख रहे हैं तो अकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, इंगलिश आदि विषयों की NCERT की बुक्स को अवश्य पढ़ें। ये आपको सीए परीक्षा को क्वालिफाई करने में सहायता करेंगी।

टाइम मैनेजमेंट

किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी होता है। आपको परीक्षा की तैयारी के लिए सभी विषयों को बराबर समय देना होगा। सीए प्रवेश परीक्षा में आपके लिए निर्धारित समय दिया जाता है दिये गये टाइम में आपको सभी प्रश्नों को हल करना होता है। इसके लिए टाइम मैनेजमेंट का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप रोज प्रेक्टिस करें, एक भी दिन बिना प्रेक्टिस के नहीं जाना चाहिए। इससे आपको अपनी कमियां मालूम होंगी।

पिछले मॉडल पेपर को देखें

CA Entrance Exam की तैयारी करने के लिए पिछले वर्षों के मॉडल पेपर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। इससे आपको पता चलता है कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा का पैर्टन कैसा होता है।

कोचिंग क्लासेस ज्वाइन करें

CA प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए आप कोचिंग क्लास भी ज्वांइन कर सकते हैं। अगर आप कोचिंग क्लास नहीं कर रहे है तो ऐसे लोगों के साथ मिलकर स्टडी करें जो कोचिंग कर रहे हैं या जो पहले CA की परीक्षा दे चुके हैं। हमेशा दो-तीन स्टूडेंट्स का सर्कल बना कर स्टडी करें। आप कोचिंग क्लास की भी सहायता ले सकते हैं। जिसमें कुछ मुख्य है-

CA Coaching Classes

 ProcentrIQ Academy, Nagpur.

IRS Coaching, Delhi

I-Can Coaching Classes,Delhi

Vekash Institute,Delhi

Masterminds Classes,kota

Regent Institute, Kota

ALLEN Sangyan, kota

Lost Password

Register