लाइफस्टाइल

अच्छे प्रोफेशनल संबंध बनाने में हैं थोड़े कमजोर तो अपनाएं ये तरीके

अच्छे प्रोफेशनल संबंध बनाने में हैं थोड़े कमजोर तो अपनाएं ये तरीके

किसी भी इंसान के लिए अच्छे संबंध बनाना बेहद जरूरी है चाहे वो पर्सनली संबंध हो या पारिवारिक संबंध या फिर चाहे प्रोफेशनल संबंध ही क्यों ना हो. जब आप प्रोफेशनली काम कर रहे होते हैं तो आपका अपने आस-पास के लोगों से अच्छे प्रोफेशनली संबंध बनाना बेहद जरूरी हो जाता है. आपके प्रोफेशनली संबंध आपकी प्रोफेशनली लाइफ और करियर को भी प्रभावित करते हैं. ऐसा भी कह सकते है कि एक समय पर आकर लोगों की ग्रोथ उनके प्रोफेशनल संबंधों पर निर्भर करती है. लगातार सफलता के लिए आपका लोगों से अच्छे से मेल-मिलाप बेहद जरूरी है. इंडस्ट्री और पेशेवर जगत की हलचलों, गतिविधियों और बदलावों से अवगत होने के लिए इस प्रकार के संबंधों की अहमियत बढ़ जाती है. यहां कुछ ऐसी बाते हैं जिनसे आप अपने प्रोफेशनल संबंधों को बेहतर बना सकते हैं-

1.जान-पहचान बढ़ाने को अपनी आदत बनाएं

सोशल नेटवर्किंग के साथ पेशेवर नेटवर्किंग को भी जीवन का हिस्सा बनाए. क्रोनोस सिस्टम्स इंडिया के कंट्री प्रंबंधक थॉमस जेम्स कहते हैं, “नियमित रूप से जान-पहचान वालों को जोड़े. नेटवर्क बनने में समय लगता है. दूसरी इंडस्ट्रीज के लोगों से भी जुड़े और वहां की खबरों से भी अवगत रहें.”

2.सोशल साइट्स पर दर्ज कराएं अपनी मौजूदगी

लिंक्डइन और ट्विटर जैसी साइट्स के जरिए आप अपनी मौजूदगी दर्ज करा सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको चापलूसी करने की जरूरत नहीं है. डेलॉइट इंडिया के चीफ टेलेट ऑफिसर एसवी नाथन ने कहा, “नियमित रूप से लोगों से जुड़ें और उनके अच्छे कार्यों की प्रशंसा भी करें.”

3.निजता में दखल न दें

पेशेवर संपर्क सिर्फ ऑनलाइन जीवन तक साध कर न रखें. मानवीय व्यवहार से बेहतर कुछ भी नहीं होता. थॉमस का कहना है, “सही प्लेटफॉर्म से संपर्क बनाए. निजी संपर्क का अर्थ यह नहीं कि आप उनकी निजता में दखल दें. कभी-कभी सामान्य आचरण भी काफी प्रभावशाली होता है.”

4.चुनिंदा समुदायों से जुड़ें

आपका पेशेवर जीवन लोगों को नजर आना बेहद महत्वपूर्ण है. एयॉन लर्निंग के सीईओ कार्तिक केएस का कहना है कि जरूरी नहीं कि आप एक-एक कर सभी से जुड़े. उन्होंने कहा, “अपने काम से जुड़े समुदाय को लोगों से जुड़ें. उदाहरण के लिए यदि आप फाइनेंस से हैं, तो एमबीए, सीए आदि लोगों से जुड़ सकते हैं.”

5.इवेंट्स और कॉन्फ्रेंस का हिस्सा बनें

पेशेवर नेटवर्किंग के लिए इवेंट और कॉन्फ्रेंक काफी कारगर साबित हो सकते हैं. इस तरह के आयोजन से वास्तिवक जीवन में संबंध बनते हैं. इस दौरान अपने कार्ड का आदान-प्रदान जरूर करें. नाथन ने कहा कि ई-मेल या फोन कॉल के जरिए जुड़े रहना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Lost Password

Register