Loading...
अजब-गजब

अजगर ने निगला ऐसा शिकार, पड़ गए लेने के देने

अजगर ने निगला ऐसा शिकार, पड़ गए लेने के देने

अजगर आपको कहीं नजर आ जाए तो डर के मारे पसीने छूट जाएंगे, ये एक ऐसा जीव है जो किसी भी बड़े से बड़े शिकार को बहुत आसानी पचा लेता है। अजगर किसी को अपना शिकार बनाने में पल भर का भी इंतजार नहीं करता है। अजगर किसी भी बड़े से बड़े शिकार को बहुत आसानी से पचा सकता है। कई बार अजगर भूख में ये भी ध्यान नहीं देता है कि वो कितने बड़े जीव को खा रहा है वो उससे आकार में कितना बड़ा है, बस निगल जाता है।

कभी कभी ऐसा भी समय आता है जब शिकारी ही खुद शिकार हो जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ इस अजगर के साथ, जिसने शिकार को पेट भरने के लिए खाया था, लेकिन मजबूरन उस शिकार को वापस उगलना पड़ा। राजस्थान में उदयपुर के एक गांव में एक अजगर बहुत दिनों से भूखा था, भूख-भूख में अजगर ने एक ऐसे जीव को निगल लिया, जिसको निगलना अजगर को भारी पड़ गया। उदयपुर के उमरदा गांव में अजगर ने एक कुत्ते को अपना पेट भरने के लिए निगला और फिर उसके पचा नहीं पाया तो उगलना पड़ गया।

कुत्ते को खाने के तुरंत बाद ही अजगर को परेशानी होने लगी। खाने के बाद वह न तो मुड़ पा रहा था और न ही रेंग पा रहा था। उसका खाना उसके लिए जानलेवा साबित होता जा रहा था, लेकिन गांव वालों की नजर उस अजगर पर पड़ गई। गांव वालों ने जब अजगर को तड़पता हुआ देखा तो रेस्क्यू टीम को गांव में बुलाया। रेस्क्यू टीम ने अजगर को उठाया और गांव से बाहर जंगल में रख दिया। जंगल में आने के बाद जैसे ही अजगर को जमीन पर रखा गया तो वह खुद अपना शिकार वापस उगलने लगा। जब अजगर शिकार को वापस उगल रहा था तो देखने वाले भी देखकर डर गए। रेस्क्यू टीम ने बताया कि अजगर सर्दियों की तैयारी कर रहा था या फिर काफी ज्यादा भूखा था, इसलिए उसने इतना बड़ा शिकार निगला। धीरे-धीरे अजगर ने पूरा का पूरा शिकार बाहर उगल दिया, और तब जाकर उसकी जान बची।

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register