Loading...
देश / मुख्य खबर

अब ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर भरना पड़ेगा जुर्माना

अब ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर भरना पड़ेगा जुर्माना

अब अगर रेल यात्रा के दौरान ज्यादा सामान लेकर चल रहे हैं तो आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। ज्यादा सामान लेकर चलनेवालों की यात्रा के दौरान चेकिंग होगी और जिसका सामान तय मात्रा से ज्यादा मिलेगा उसपर रेलवे जुर्माना करेगा।  हालांकि यात्रियों को सामान के मात्रा या वजन की जानकारी दी जाएगी और इसके लिए रेलवे ने बकायदा अभियान चलाने का भी फैसला किया है। यह अभियान कुछ महीनों तक चलता रहेगा और अगर इस रेलवे की इस जागरूकता के बावजूद कोई ज्यादा सामान लेकर यात्रा करता है तो उसपर रेलवे द्वारा जुर्माना किया जाएगा। इस नियम की जानकारी उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) इलाहाबाद जोन सहित देश के अन्य जोन को भी दिया जाएगा। जो खबरें आ रही हैं, उससे पता चलता है कि ट्रेन के अलग-अलग श्रेणी के डिब्बों में सामान ले जाने की छूट अलग-अलग होगी। मतलब अगर कोई एसी फर्स्ट, एसी टू, एसी थ्री, स्लीपर, जनरल या चेयरकार में यात्रा कर रहा है तो सामान ले जाने की छूट कोच के अनुसार होगी।

यात्रियों के सामान की चेकिंग उस समय हो सकती है, जब वे अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे। अगर उस समय सामान तय मात्रा से ज्यादा हुआ तो जो सामान अधिक होगा उसपर पार्सल चार्ज वसूला जाएगा या न्यूनतम 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

रेलवे के इस कदम से उन यात्रियों को काफी सुविधा होगी जो दूसरों के सामान के कारण अपनी पूरी यात्रा में परेशानियों का सामना करते रहते थे। लेकिन रेलवे के इस कदम से अब न सिर्फ ऐसे यात्रियों को आसानी होगी, बल्कि ज्यादा सामान ले जानेवालों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी, जिससे निर्धारित सीमा से ज्यादा सामान ले जाने पर रोक भी लगेगी।

श्रेणी                   निर्धारित सीमा (किलोग्राम)                  छूट (किलोग्राम)

एसी फर्स्ट                             70                                  15

एसी टू                                  50                                  10

एसी थ्री                                40                                   10

स्लीपर                                  40                                  10

जनरल                                   35                                 10

Lost Password

Register