Loading...
जॉब

अब नहीं होगी जॉब ढूंढने में मुश्किल, इन सेक्टर्स में निकलने वाली हैं हजारों नौकरी

अब नहीं होगी जॉब ढूंढने में मुश्किल, इन सेक्टर्स में निकलने वाली हैं हजारों नौकरी

आधिकतर पढ़े-लिखे युवा अपनी पढ़ाई करके नौकरी की तलाश में भटक रहे होते  है या फिर सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे होते हैं. अगर आप भी ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं तो हम यहां आपके लिए एक अच्छी ख़बर लेकर आए हैं. नौकरी ढूंढ रहे बेरोजगारों के लिए कुछ सेक्टर्स में नौकरी ढूंढना मुश्किल नहीं होगा. चलिए आपको बताते हैं कि किन सेक्टर्स में नौकरी के अवसर खुलें हैं. साल 2018 की तीसरी तिमाही में कंपनियां सामान्य गति से एम्प्लॉई की भर्ती करेंगी. मैनपावर ग्रुप के सर्वे के मुताबिक तीसरी तिमाही में सर्विसेज, होलसेल एंड रिटेल, फाइनैंस और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की जॉब में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिलेगी.

सर्वे में नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक को +17 पर्सेंट बता या गया है. इसमें सर्विसेज और होलसेल व रिटेल ट्रेड सेक्टर दोनों में 20 पर्सेंट की बढ़ोतरी का अंदाजा लगाया गया है. इसके बाद +18 पर्सेंट के स्कोर के साथ पब्लिक एडमिन और एजुकेशन सेक्टर का स्थान है.

कंज्यूमर डिमांड बढ़ी

मैनपावर ग्रुप के मालिक का कहना है कि टेक्नोलॉजी सेक्टर, स्किल डिवेलपमेंट और नई नौकरियों पर फोकस के साथ देश के जॉब मार्केट में नए ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं. कॉरपोरेट इंडिया की हायरिंग में धीरे-धीरे तेजी आ रही है. इसमें ऑटोमेशन और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन अहम भूमिका निभा रहा है. देश में सबसे ज्यादा लोगों को होलसेल व रिटेल ट्रेड सेक्टर में जॉब मिली हैं. भारत सरकार ने कई तरीकों से इस सेक्टर में एफडीआई की मंजूरी दी है, जिससे कंज्यूमर डिमांड बढ़ी है. इससे इस सेक्टर में आने वाले समय में और नौकरियां देखने को मिलेंगी.

ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में कम नियुक्ति

देश भर के 5,110 कर्मचारियों पर किए गए इस सर्वे के मुताबिक, होलसेल व रिटेल सेक्टर के अलावा सर्विसेज सेक्टर में होने वाली नियुक्तियों में भी तेजी आएगी, क्योंकि दोनों सेक्टर्स के कर्मचारियों ने +20 पर्सेंट का नेट एंप्लॉयमेंट आउटलुक दर्ज किया है. इनके अलावा जिन सेक्टर्स में सबसे ज्यादा नियुक्ति देखने को मिलेंगी, उनमें मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और एजुकेशन सेक्टर शामिल हैं. वहीं, ट्रांसपोर्टेशन और यूटिलिटीज सेक्टर में सबसे कम नियुक्ति देखने को मिलेंगी.

Lost Password

Register