देश

आज से आम उपभोक्ताओं के उपयोग में आने वाली कई महत्वपूर्ण चीजें सस्ती

आज से आम उपभोक्ताओं के उपयोग में आने वाली कई महत्वपूर्ण चीजें सस्ती

आज से आम उपभोक्ताओं के उपयोग में आने वाली कई महत्‍वपूर्ण चीजें सस्‍ती हो जाएंगी। इनमें सेनेटरी नैपकिन, फुटवियर और फ्रिज के अलावा वाशिंग मशीन, छोटे स्क्रीन वाली टीवी, वॉटर हीटर, पेंट, वार्निश जैसी 88 वस्तुएं शामिल हैं। बतादें कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में पिछले हफ्ते ही जीएसटी काउंसिल की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में यह तय हुआ था कि इनमें से ज्यादातर वस्तुओं पर आज से 28 फीसदी के बजाय 18 फीसदी जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) ही लगाया जाए। यही नहीं, सेनेटरी नैपकिन पर पहले 12 फीसदी टैक्स लगता था जिसे अब करमुक्त कर दिया गया है।

विक्रेता हैं उत्‍साहित

इलेक्‍ट्रॉनिक विक्रेता इस निर्णय से उत्‍साहित नजर आ रहे हैं। उनका मानना है कि सरकार के इस निर्णय से इस साल दिवाली में फ्रिज, वाशिंग मशीन की बिक्री बढेगी। यही नहीं लोग ऑफर के नाम पर भी खरीददारी के लिए पहुंचेंगे।  एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग विभाग के प्रमुख अमित गुजराल के मुताबिक, सरकार के इस कदम से रेफ्रिजरेटर और वाशिंग मशीन की बिक्री निश्चित रूप से बढ़ेगी। गांव तक बिजली का कनेक्शन पहुंचनें से ग्रामीण क्षेत्रों में भी ऐसे उपकरणों की खरीद को बढ़ावा मिलेगा।

घरेलू उपकरणों पर ग्राहकों को बंपर फायदा

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएमएमए) के अध्यक्ष एवं पैनासोनिक के भारत व दक्षिण एशिया के प्रेसिडेंट एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मनीष शर्मा का कहना है कि सरकार के इस निर्णय से घरेलू उपकरण सस्ते होंगे, जिससे ग्राहकों को फायदा होगा। इससे उत्पादन क्षेत्र को भी काफी बल मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ सकेंगे।

वहीं, यह भी माना जा रहा है कि जीएसटी कम होने से दिवाली की खरीदारी भी बढेगी। पहले बढे जीएसटी की वजह से लोग बाजार व दुकानों तक पहुंचने में आनाकानी कर रहे थे, लेकिन सीधे तौर पर जीएसटी माफ हो जाने पर बाजार विशेषज्ञ यह उम्‍मीद जता रहे हैं कि त्‍योहारों तक बाजार गर्म रहने वाला है।

Lost Password

Register