देश / मुख्य खबर

आज होगी आधार की अनिवार्यता पर अंतिम सुनवाईः SC

आज होगी आधार की अनिवार्यता पर अंतिम सुनवाईः SC

आधार कार्ड की अनिवार्यता को लेकर चल रहे लगातार विवाद के बाद आज सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बड़ा फैसला आ सकता है। इस मामले पर गुरुवार के दिन सुनवाई के समय कोर्ट ने कहा कि आज के दिन ही इसकी आखिरी सुनवाई है। इस मामले पर आज आदेश सुरक्षित रख लिया जाएगा। आपको बता दें, 38 दिनों की लंबी सुनवाई के बाद कोर्ट इस पर अपने फैसला सुरक्षित रख सकता है। जिसकी घोषणा बाद में की जाएगी।

इससे पहले आधार कार्ड मामले में सुप्रीम कोर्ट के फटकार के बाद केंद्र सरकार ने निर्देश जारी कर सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी थी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में चल रहे आधार कार्ड पर पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा उन्होंने कब कहां कि सिम कार्ड के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि सिम कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। कोर्ट ने इसी बात पर केंद्र सरकार को फटकार लगाई थी। जिसके बाद सरकार ने अपनी गलती मानते हुए अपने फैसले को वापस ले लिया है। इसका मतलब अब सिम कार्ड लेने के लिए आप किसी भी दस्तावेज का इस्तेमाल कर सकते है। यानी की ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि।

इससे पहले मोबाइल और बैंक अकाउंट से आधार लिंक कराने की समयसीमा बढ़ाने को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आधार लिंकिंग की समयसीमा को अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ा दिया था। कोर्ट को कहना है कि आधार को अनिवार्य रूप से बैंक खाता और मोबाइल फोन से लिंक करने की समयसीमा अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ाई जा रही है, जब तक कि इस मामले पर कोई निर्णय स्पष्ट नहीं हो जाता।

इस बीच हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देशभर में अबतक 80 फीसदी बैंक खाते आधार से लिंक किए जा चुके है, जबकि लगभग 60 फीसदी मोबाइल कनेक्शन आधार से जोड़े जा चुके हैं। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा कि सरकार आधार को अनिवार्य करने के लिए इनसिस्ट नहीं कर सकती। हालांकि इससे पहले केंद्र सरकार ने ये संकेत दिए थे कि आधार से जरूरी दस्तावेज को लिंक कराने की समय सीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाई जा सकती है।

Share This Post

Lost Password

Register