टेक्नोलॉजी

आपके आधार का कौन कर रहा है इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता

आपके आधार का कौन कर रहा है इस्तेमाल, ऐसे लगाएं पता

आज आधार ही हर जगह आपकी पहचान के रूप में इस्तेमाल हो रहा है. आज आधार कार्ड आपके हर काम के लिए जरूरी बन गया है. एक तरफ आधार आपकी पहचान के रूप में लगभग हर जगह इस्तेमाल हो रहा है तो दूसरी तरफ कुछ लोग हो सकता है कि आपके आधार नंबर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले दिनों ऐसे कई मामले सुनने में आए कि कुछ लोग दूसरो के आधार कार्ड के नंबर का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. आपको भी इस बात की जानकारी होना बेहद जरूरी है कि कही कोई आपके आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है. कि‍सी ऐसी जगह तो आपके आधार का यूज नहीं हो रहा है, जि‍सके लिए आपने इजाजत नहीं दी हो. आपको बता दें कि आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई एक नया फीचर लाया है. ‘आधार अपडेट हिस्ट्री’ नाम के इस फीचर से आप ऑनलाइन अपडेट ह‍िस्ट्री जान सकेंगे और जरूरत पड़ने पर इसे संबंध‍ित एजेंसी को भी दे सकेंगे.

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने जानकारी दी है कि फिलहाल इस सुविधा को बीटा वर्जन में लॉन्च किया गया है. उन्होंने इसे एक इनोवेटिव और बहुत ही काम आने वाली सुविधा बताया है. पांडे ने बताया कि इस सुविधा के जरिये कोई भी व्यक्ति यूआई्डीएआई की वेबसाइट पर जाकर आधार अपडेट हिस्ट्री डाउनलोड कर सकता है. इसके बाद इसे एड्रेस आदि के दावे को सपोर्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

अपनी आधार अपडेट ह‍िस्ट्री पता करने के लिए आपको सबसे पहले www.uidai.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको ‘Aadhaar Update History’ पर क्ल‍िक करना होगा. इस पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. यहां आपको अपना आधार नंबर अथवा वर्चुअल आईडी एंटर करनी होगी. इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. ओटीपी एंटर करने के बाद आपके सामने आपकी आधार अपडेट हिस्ट्री दिख जाएगी. इसे आप प्र‍िंट भी कर सकेंगे. यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि बाद में आप इसका इस्तेमाल कर सकें UIDAI (यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या) ने आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है. इसे जानने की सुवि‍धा दी है. आप इन स्टेप के जरिए इसे पता कर सकते हैं-

स्टेप-1: सबसे पहले आपको आधार ऑथेंटि‍केशन हि‍स्‍ट्री पेज पर जाना होगा. इसके लिंक https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा. यहां आधार सर्वि‍सेज के नीचे आपको Aadhaar Authentication History लि‍खा दि‍खेगा. इस पर क्‍लि‍क करें.

स्टेप-2:  इसके बाद यहां अपना आधार नंबर और तस्‍वीर में दि‍या हुआ सि‍क्‍योरि‍टी कोड डालें.

स्टेप-3: फिर आप ओटीपी जेनरेट करने के लि‍ए क्‍लि‍क करें.

स्टेप-4: इसके बाद आपके रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

स्टेप-5: ओटीपी आने के बाद इसे सबमि‍ट कर दें. ओटीपी भरने से पहले आपको वह समय सीमा भी चुननी होगी, जि‍सके डि‍टेल आपको चाहि‍ए.

स्टेप-6: इसके बाद आपको तारीख और समय के हि‍साब से पूरी डि‍टेल मि‍ल जाएगी कि‍ आपके आधार को कहां-कहां यूज कि‍या गया है. यानी कि‍तनी बार आपके आधार को वैरि‍फाई करने के लि‍ए अथॉरि‍टी के पास रि‍क्‍वेस्‍ट आई है.

स्टेप-7: अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं. आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं.

Share This Post

Lost Password

Register