Loading...
जॉब

इंटरव्यू में इन सवालों का ऐसे दें जवाब, आपकी नौकरी पक्की

इंटरव्यू में इन सवालों का ऐसे दें जवाब, आपकी नौकरी पक्की

स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले हर स्टूडेंट का सपना होता है कि उसे एक अच्छी नौकरी मिले. इसके लिए वो दिन-रात मेहनत करते हैं. जब वो नौकरी की तलाश में मार्केट में निकलते हैं तो उन्हें सबसे पहले इंटरव्यू फेस करना ही होता है. आप चाहे फ्रेशर हो या अपनी जॉब चेंज करना चाहते हो, इंटरव्यू के राउंड से सबको गुजरना ही होता है. हर नौकरी की राह इंटरव्यू के राउंड से होकर ही जाती है.

ऐसे में ये जरुरी हो जाता है कि जितनी तैयारी कोई नौकरी के लिए करता है उतनी ही तैयारी उसको इंटरव्यू के लिए करनी चाहिए. क्योंकि इंटरव्यू से ही ये निर्धारित होता है कि आप किसी नौकरी के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हैं या नहीं. कई लोग इंटरव्यू के लिए तैयारी कर के नहीं जाते हैं जिस वजह से उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ जाता है. हालांकि नौकरी चेंज करने वाले लोग इस मामले में थोड़े अनुभवी होते हैं इसलिए इंटरव्यू आदि के मौके पर वो फ्रेशर को मात दे देते हैं और उन्हें नौकरी मिल जाती है.

इंटरव्यू में किसी भी उम्मीदवार की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उसने इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब कैसे दिए हैं. हालांकि ऐसे तो हर उम्मीदवार से इंटरव्यू में अलग-अलग सवाल पूछे जाते हैं, लेकिन कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो लगभग हर उम्मीदवार से हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं. आज हम आपको उन्हीं सवालों के जवाब बताने जा रहे हैं जिन्हें देकर आप अपनी नौकरी पक्की कर सकते हैं.

1. अपने बारे में बताइए- लगभग सभी इंटरव्यू में सभी उम्मीदवारों से ये सवाल पूछा जाता है. इसके जवाब में आप अपने काम के अनुभव व एजुकेशन के बारे में न बताएं. यह जानकारी आपके रेज्यूमे में शामिल है. 15 से 30 सैकंड का समय अपने बारे में बताने के लिए काफी है. इस दौरान अपने बारे में ही बताएं. इसके बाद यह बताएं कि आप इस जॉब के लिए सबसे ज्यादा फिट क्यों हैं. अपनी हॉबी आैर एक्स्ट्रा स्किल्स के बारे में भी बताएं. जिससे नियोक्ता को अंदाजा लगे कि आपकी एक्स्ट्रा क्वालिटीज कंपनी के लिए कितनी फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

2. अापकी कमजाेरी व ताकत क्या है- जितना आसान यह सवाल लगता है उतना ही मुश्किल इसका जवाब होता है. इसमें कैंडिडेट्स अपनी स्ट्रेन्थ तो बता देते हैं, लेकिन अक्सर कमजोरी नहीं बताते. या कमजोरी नहीं होने की बात कहते हैं. यह तरीका सही नहीं है. हर इंसान की कुछ ताकतें और कमजोरियां होती हैं. कमजोरी बताते समय आपको थाेड़ी स्ट्रैटजी अपनाने की जरूरत है. इंटरव्यू में कमजोरी बताने के साथ ही उसे ओवरकम करने के प्रयासों के बारे में भी बताना होगा. इसी तरह खूबियां बताते हुए विनम्रता के साथ अपनी बात रखें ताकि रिक्रूटर को आप घमंडी न लगें.

3. आप इस जॉब के लिए परफेक्ट क्यों हैं- ये सवाल काफी चालाकी भरा होता है. इसका जवाब देने में आपको काफी सावधानी बरतनी चाहिए. इसके जवाब में आपको अपनी बेस्ट क्वालिटीज और स्किल्स बताने की जरूरत है, जो इस जॉब से संबंधित हैं. फोकस करें कि आप कैसे कंपनी को फायदा पहुंचा सकते हैं.

4. आने वाले पांच सालों में अाप खुद को कहां पाते है- इस सवाल के जवाब में आपको अपने फ्यूचर प्लान्स के साथ-साथ कंपनी के लिए आप कैसे फायदेमंद रहेंगे इसका जवाब भी देना चाहिए. इस सवाल के जवाब में हायरिंग मैनेजर करिअर गोल्स के साथ आपकी महत्वाकांक्षा के बारे में भी जानना चाहते हैं. इस सवाल के जवाब के लिए अपने करिअर प्लान्स पहले से ही सोचकर रखें. जो भी करिअर प्लान बताएं वह उस कंपनी में आपके ठहरने की बात पर जोर देता हो.

5. कितनी सैलरी की उम्मीद करते हैं- इस सवाल पर थोड़ा होमवर्क करने की जरूरत है. मार्केट में अपने समकक्ष पद के सैलरी पैकेज को पता करें. कोशिश करें कि आप अपनी उम्मीदें बताएं उससे पहले हायरिंग मैनेजर से थोड़ा अंदाज लेने की कोशिश करें. इसके बाद कोई निश्चित फिगर बताने के बजाय सैलरी रेंज बताएं. जिससे बाद में नेगोशिएट करने की गुंजाइश रहे.

Lost Password

Register