Loading...
अजब-गजब

इंसानों के लिए नहीं बल्कि चूहों के लिए बना है ये खूबसूरत शहर

इंसानों के लिए नहीं बल्कि चूहों के लिए बना है ये खूबसूरत शहर

इंसान अपने रहने के लिए घर बनाता है, गांव बसाता है, शहर बसाता है। लोग अपने लिए अपनी हैसियत के हिसाब से घर बनाते हैं और उनमें रहते हैं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खूबसूरत शहर के बारे में बता रहे हैं, जिसे बनाया तो इंसानों ने है, लेकिन वहां इंसान नहीं बल्कि चूहे रहते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी हुई होगी, लेकिन यह बिल्कुल सच है। इस खूबसूरत शहर को चूहों के लिए ही बनाया गया है। अक्सर क्या होता है कि चूहे अगर आपके सामने आ जाएं तो आप भाग खड़े होते हैं। चूहे इंसानों की नजरों में खटकते रहते हैं। लेकिन एक जगह पर उनके लिए आलिशान घर बनाकर तैयार किए गए हैं। आपने हॉलीवुड की स्टुअर्ट लिटिल मूवी तो देखी ही होगी, उसमें आपने देखा होगा कि स्टुअर्ट लिटिल एक चूहा है, जिसके पास अपना घर, कपड़े सब कुछ उसके आकार के हिसाब से होता है। उसी तरह से एक इंसान ने चूहों के बारे में सोचा और उनके लिए खूबसूरत शहर बसा दिया।

ये शहर छोटा है, लेकिन बहुत प्यारा भी है। जानवरों के साथ अत्याचार करने वाले लोग तो आपने बहुत देखे होंगे लेकिन जानवरों को पसंद करने वालों की संख्या भी इस दुनिया में कम नहीं है। इस छोटे से जानवर चूहे के लिए इंसान ने वो कमाल कर दिखाया है, जिसको करने के बारे में शायद कोई सोचेगा भी नहीं।

युविल्ले नाम के एक आर्टिस्ट ने चूहों के लिए छोटा सा शहर बनाया है। आपको बता दें कि ये छोटा-सा शहर फूड आइटम के विज्ञापन के लिए बनाया गया था। जिससे लोगों को प्रोडक्ट की जानकारी उन प्यारे चूहों के साथ दी जाए और उन्हें दिखाया जाए। आर्टिस्ट ने 1325 छोटी-मोटी चीजों को मिलकर 87 दिनों में इस शहर को बना कर तैयार किया है। आपको बता दें कि इसमें आर्टिस्ट ने चूहों को लेकर 9 एपिसोड की एक वेब सीरिज तैयार की थी, जिसके जरिए ये दिखाया गया था कि चूहे भी अच्छा खाना खाने के लिए बेताब होते हैं।

 

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register