Loading...
इतिहास

इतिहास इन्टरनेट का: 1990 के बाद

इतिहास इन्टरनेट का: 1990 के बाद

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

1990: एआरपीएएनईटी, पुरानी और अप्रचलित समझा जाता है। उसी वर्ष के दौरान, टिम बर्नर्स-ली, रॉबर्ट कैलीआउ और अन्य सीईआरएन वैज्ञानिक वर्ल्ड वाइड वेब के पहले वास्तविक अवतार बनाने शुरू करते हैं। बर्नर्स-ली और उनके सहयोगियों ने हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ों के लिए एक साझा प्रारूप विकसित किया था जिन्हें हायपरटेक्स्ट मार्कअप भाषा या एचटीएमएल नाम दिया गया था। एचटीएमएल के अलावा, बर्नर्स-ली और अन्य ने यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) को एक मानक एड्रेस फॉर्मेट के रूप में बनाया है जो कि कंप्यूटर को लक्षित किया जा सकता है और जिस प्रकार की जानकारी का अनुरोध किया जा रहा है यूआरएल और एचटीएमएल ने इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं और नेटवर्क के बीच बातचीत की संभावना को काफी बढ़ाया है। यूआरएल ने अलग-अलग इंटरनेट सेवाओं जैसे कि यूजनेट समाचार को प्रणाली के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ बनाया।

1991: सीनेटर अल गोर ने उच्च निष्पादन कम्प्यूटिंग अधिनियम प्रायोजित किया जो राष्ट्रीय अनुसंधान और शिक्षा नेटवर्क को स्थापित करता है।

1993: व्हाइटहाउस और संयुक्त राष्ट्र ऑनलाइन जाकर आधिकारिक इंटरनेट उपस्थिति का विकास करते हैं।

1994: जेफ बेजोस ने अमेज़ॅन.कॉम के लिए व्यापार योजना को डिजाइन किया।

1995: बिल गेट्स के लेखक अब प्रसिद्ध ज्ञापन, द कमिंग इंटरनेट ज्वारल वेव 1995 तक, यूएस इंटरनेट यातायात का थोक इंटरकनेक्टेड नेटवर्क सेवा प्रदाताओं के माध्यम से कराया जाता है और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 95 शुरू किया गया है। 1995 समकालीन इंटरनेट संस्कृति के गठन में एक महत्वपूर्ण वर्ष साबित होता है क्योंकि यह ऑनलाइन बुकस्टोर अमेज़ॅन डॉट कॉम, इंटरनेट सर्च इंजन याहू, ऑनलाइन नीलामी साइट ईबे, माइक्रोसॉफ्ट द्वारा इंटरनेट एक्सप्लोरर वेब ब्राउज़र का आधिकारिक लॉन्च देखता है, और जावा प्रोग्रामिंग भाषा के सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा सृजन जो वेबसाइटों पर एनीमेशन की प्रोग्रामिंग के लिए अनुमति देता है जिससे इंटरनेट इंटरैक्टिविटी का एक नया स्तर बढ़ता है।

1996: संयुक्त राज्य कांग्रेस कांग्रेस संचार न्यायमूर्ति अधिनियम पारित करती है जिसे मुफ्त ऑनलाइन भाषणों और सूचनाओं के आदर्शों पर सेंसर द्वारा प्रत्यक्ष हमला माना जाता है। पोर्नोग्राफी की बढ़ती उपलब्धता और इंटरनेट और साइबरस्पेस के फैलाव के द्वारा किए गए अन्य ग्राफ़िक और विवादास्पद मामले की कथित सार्वजनिक चिंता के जवाब में कांग्रेस इस कार्य को पारित करती है। संचार शताब्दी अधिनियम या दूरसंचार सुधार अधिनियम, अमेरिकी सरकार द्वारा विनियमित रेडियो और टेलीविजन के उद्देश्य से कानूनों के लिए कांग्रेस के निरीक्षण का विस्तार करने का प्रयास था। जॉन पेरी बारलो अपने अब प्रसिद्ध निबंध ए साइबरस्पेस के लिए आजादी की एक घोषणा के साथ जवाब बारलोज़ निबंध, साइबरस्पेस और इंटरनेट की आज़ादी और स्वतंत्रता के क्षेत्र के रूप में एक आत्मीय घोषणा है जो राष्ट्रीय सरकारों के अधिकार के अधीन नहीं है।

1998: गूगल  इंक की स्थापना सर्जी ब्रिन और लैरी पेज द्वारा की जाती है ताकि वे अपने नए खोज इंजन को बढ़ावा और देख सकें जो याहू के प्रतिद्वंद्वी होगा।

1 999: इंटरनेट संगीत और वीडियो पायरसी विवादों की शुरुआत एक कॉलेज के छात्र शॉन फैनिंग द्वारा नेपस्टर फाइल साझाकरण सॉफ्टवेयर की शुरुआत के साथ बढ़ी है। उसी वर्ष के दौरान, इंटरनेट को पहले दुर्भावनापूर्ण कंप्यूटर वायरस से संक्रमित उपयोगकर्ता पता पुस्तिका में सूचीबद्ध सभी ईमेल पते पर स्वचालित रूप से प्रतिलिपि बनाने और भेजने में सक्षम होता है।

Lost Password

Register