Loading...
इतिहास

इतिहास इन्टरनेट का: 2000 के बाद

इतिहास इन्टरनेट का: 2000 के बाद

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

2000: एक कड़वा एंटीट्रस्ट मुकदमा के बाद, माइक्रोसॉफ्ट को दो अलग-अलग व्यवसायों को तोड़ने का आदेश दिया गया है जो कि अपने अत्यधिक सफल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और उसके अन्य कई सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों पर केंद्रित है। इंटरनेट बुलबुले के उदय और फट के रूप में इंटरनेट इतिहास में नीचे जाना होगा उस साल, इंटरनेट उपभोक्ता कंपनियों की उपस्थिति रोजमर्रा की जिंदगी में व्यापक और दृश्यमान थी। डॉटकॉम कंपनियों की दृश्यता जिसमें सुपर बाउल के दौरान आधे मिनट की विज्ञापनों के लिए लाखों डॉलर का भुगतान किया गया था। जब निवेशकों को खबर मिली कि माइक्रोसॉफ्ट सरकार के साथ अपने एंटीट्रस्ट मुकदमा का निपटारा करने में असमर्थ है, तो डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवॉवल उस समय तक अपने इतिहास की सबसे बड़ी एक दिवसीय गिरावट का शिकार हो रही है। माइक्रोसॉफ्ट 2001 में अपने मुकदमा को सुलझाने की इजाजत देगी जिससे कि वह एक भी कंपनी बने, लेकिन 2000 में, इंटरनेट क्रांति ने गोगे के साथ मार्च तक दुनिया का सबसे बड़ा खोज इंजन बनने का मौका खड़ा किया और इंटरनेट वोटिंग का पहला आधिकारिक उदाहरण संयुक्त राज्य अमेरिका में जगह ले रहा था। एरिज़ोना में डेमोक्रेटिक पार्टी प्राथमिक

2002: अमेरिका के रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन द्वारा लाया गया मुकदमा जीतने में विफल होने के बाद नैप्स्टर बंद हो गया।

2003: स्पैम का उदय; अवांछित जंक मेल संदेश सभी ई-मेल संदेशों में से आधे से अधिक के लिए खाते में शुरू हो जाते हैं और उन्हें प्राप्त किया जाता है। यद्यपि अमेरिकी कांग्रेस स्पैम विरोधी कानून पारित करती है, अवांछित ईमेल का संकट बना रहता है।

इंटरनेट ने दूरी को कम कर दिया है और दुनिया छोटी  बना  दिया है। हालांकि, महान विभक्त जो वास्तव में वैश्विक रूप से खड़ा है
वह है अलग अलग भाषाएं।

इंटरनेट को परिभाषित किया जाता है कि सरकार, उद्योग, शिक्षा, और निजी पार्टियों द्वारा संचालित व्यक्तिगत नेटवर्क के विश्वव्यापी एक दूसरे के बीच एक दूसरे के संबंध हैं। मूल रूप से इंटरनेट ने सरकारी अनुसंधान में लगे प्रयोगशालाओं को एक दूसरे से जुड़ने के लिए काम किया, और 1 99 4 के बाद से इसे दुनिया के सभी भागों में लाखों प्रयोक्ताओं और कई उद्देश्यों के लिए विस्तारित किया गया है।

बहुत ही कम वर्षों के मामले में, इंटरनेट ने एक बहुत ही शक्तिशाली मंच के रूप में समेकित किया है जो कि हम हमेशा व्यापार के तरीके को बदलते हैं, और जिस तरह से हम संवाद करते हैं। इंटरनेट, जैसा कि कोई अन्य संचार माध्यम नहीं है, ने अंतर्राष्ट्रीय को दिया है या यदि आप चाहें, तो दुनिया के लिए एक ‘ग्लोबलाइज्ड’ आयाम इंटरनेट लाखों लोगों, घर पर, स्कूल में, और काम पर इंटरनेट का सार्वभौम स्रोत बन गया है।

इंटरनेट हर समय बदल रहा है। दो बातें, हमारे विचार में, ने हाल ही में इसका विकास किया है: सामाजिक वेब और मोबाइल प्रौद्योगिकी इन दो नवाचारों ने लोगों को इंटरनेट का इस्तेमाल करने के तरीके को बदल दिया है। सामाजिक वेब में लोगों को संवाद करने का नया तरीका मिल गया है। 2004 में इसकी सृजना के बाद से, फेसबुक का नेटवर्क दुनिया भर में 1,679 मिलियन से अधिक ग्राहक बन गया है। दूसरी तरफ, मोबाइल तकनीक ने इंटरनेट के बहुत अधिक पहुंच संभव बना दिया है, जिससे हर जगह इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ जाती है।

Lost Password

Register