Loading...
लाइफस्टाइल

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भूल जाएंगी बालों के लिए पार्लर जाना

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर भूल जाएंगी बालों के लिए पार्लर जाना

अक्सर लोग लंबे, काले, घने बालों के लिए बहुत कुछ करते हैं। कभी तो वो महंगे शैंपू का उपयोग करते हैं तो कभी ब्यूटी पार्लर के चक्करों में अपना बजट खराब कर लेते हैं। लेकिन आज हम आपको गिरते बालों की समस्या से निजात दिलाने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे।

बालों को साफ रखें 
अक्सर बाल डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की वजह से गिरने लगते हैं। इसलिए आप बिलकुल भी बालों को गंदा न रखें। इससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे।

ज्यादा शैंपू करना है खतरनाक
रोजाना शैंपू करने से बालों की चमक और खूबसूरती गायब हो जाती है। साथ ही बालों का प्राकृतिक तेल भी खराब हो जाता है।

उपयोग न करें गर्म पानी
गलती से भी बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। क्योंकि गर्म पानी से बालों का नैचुरल ऑयल निकल जाता है। जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं।

बालों में अंडा लगाएं 
अंडा बालों को ड्राई होने से बचाता है। क्योंकि इससे बालों को मॉइश्चर मिलता है। इसलिए बालों में करीब 20 मिनट तक अंडे को फेंट कर लगाएं।

बादाम का तेल है उपयोगी
बादाम के तेल को एक कटोरी में कुछ देर तक गर्म करें और फिर इसे बालों में अच्छे से लगाएं। तेल को लगभग 30 मिनट तक बालों में रहने दें फिर पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
लंबे बालों के लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाएं और शैंपू के बाद बालों को इस मिश्रण से धोएं। मिश्रण करीब 5 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। इससे बालों को काफी फायदा होगा।

नींबू का रस 
बालों को धोने के बाद 1 चम्मच नींबू का रस बालों में लगाएं। इसके बाद तौलिए से बालों सुखाएं। इससे रूखे-गिरते बालों से निजात मिल जाएगी।

नैचुरल कंडीशनर बनाएं
बाजार के केमिकल वाले कंडिशनर से अच्छा है कि घर पर ही अंडे में दही मिला कर अपना नैचुरल कंडिशनर बनाएं। इस नैचुरल कंडीशनर को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाकर 5 से 10 मिनट के बाद धोएं।

Lost Password

Register