Loading...
लाइफस्टाइल

इन लोगो को भूलकर भी बादाम नही खाने चाहिए, वरना हो सकती है यह बीमारी

इन लोगो को भूलकर भी बादाम नही खाने चाहिए, वरना हो सकती है यह बीमारी

बादाम पोषक तत्वों का घर होता है, बादाम को शुरू से ही आपके असीम स्वास्थ्य के लिए जाना जाता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए इससे खाने से पहले रात भर पानी मे भिगोना चाहिए। भीगे बादाम ज्यादा मुलायम होते है और इन्हें आसानी से पचाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को बादाम से परहेज करना चाहिए|

व्यस्त जीवनशैली , अनुचित आहार और तनाव कई रोगों और विकारों को जन्म देते है। उच्च रक्तचाप अब एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बन गई है। आज भारत मे लाखो लोग उच्च रक्तचाप की बीमारी से ग्रसित है, उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए इलाज से ज्यादा महत्वपूर्ण है सावधानियां। इस समस्या में बादाम का सेवन बिल्कुल नही करना चाहिए इस बात का विशेष ध्यान रखे। पथरी की बीमारी से पीड़ित लोगों को भी बादाम खाने से परहेज करना चाहिए।

लोगो का मानना है कि दिन में नियमित रूप से फाइबर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

फाइबर हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के साथ साथ अनेक बीमारियों से भी बचाता है। बादाम फाइबर युक्त होते है और इनके सेवन से हमारा पाचन ठीक रहता है लेकिन बहुत अधिक मात्रा में इनका सेवन नही करना चाहिए ऐसा करने से पाचन संबंधि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले विटामिन ई की आवश्यकता से अधिक मात्रा हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है। बादाम में विटामिन ई भरपूर होता है और इसके ज्यादा सेवन से खून का पतला होना और थकान आदि होने लगती है। मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको कई गंभीर रोगों का खतरा होता है। यदि आप वजन को कम करना चाहते है तो फिर बादाम खाने से परहेज करें।

जो लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते है उन्हें भी बादाम

नही खाने चाहिए।

Lost Password

Register