टेक्नोलॉजी

इस तरीके से आप फेसबुक अकाउंट कर सकते हैं डिलीट

इस तरीके से आप फेसबुक अकाउंट कर सकते हैं डिलीट

लोगों को शुरूआत में तो फेसबुक बड़ा ही अच्छा लगता है उस पर बहुत सारे दोस्त बनाते हैं और समय समय पर अपना अपडेट देने के साथ-साथ दूसरे लोगों की ज़िंदगी में भी क्या चल रहा है जानते रहते हैं. यहां तक तो फेसबुक ठीक लगता है लेकिन जैसे ही आपको इसकी लत लग जाती है वहीं से मुश्किल शुरू हो जाती है. जब लोगों को ये बात समझ आती है कि इस फेसबुक की लत के चक्कर में वो अपनी ज़िंदगी में बहुत कुछ खो रहे हैं तब वे इससे अपना पीछे छुड़ाना चाहते हैं. जिसके लिए वो अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट भी करते हैं. कभी-कभी आपको ऐसा लगता होगा कि कोई ऐसा तरीका हो जिससे आपको फेसबुक से ज़िंदगी भर के लिए छुटकारा मिल जाए तो यहां हम आपको बता रहे वो तरीका जिससे आपका फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो जाएगा-

आसान प्रकिया है फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना

फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना बहुत कठिन नहीं है लेकिन अकाउंट डिलीट, मतलब आपकी पोस्ट्स, तस्वीरें और जो भी कॉन्टेन्ट डेटा आपने अब तक फेसबुक पर पोस्ट, साझा किया है वो सब चला जाएगा. यानी अकाउंट को डिलीट करना कोई हंसी-मजाक नहीं है, बल्कि यह एक गंभीर मसला है. चलिए, हम आपको बताते हैं उन बातों के बारे में जो अकाउंट डिलीट करने से पहले ध्यान रखना जरूरी है.

अकाउंट तुरंत डिलीट नहीं होता है

फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने की रिक्वेस्ट करने पर, अकाउंट तुरंत डिलीट नहीं होता है. यानी फेसबुक आपको कुछ समय देता है और डिलीट करने की प्रक्रिया में देरी करता है. लेकिन ध्यान रखें कि इस ग्रेस पीरियड में अगर आप लॉगइन करते हैं तो आपकी रिक्वेस्ट को रद्द कर दिया जाता है.

दोस्तों को भेजे गए मेसेज एक्टिव ही रहेंगे

सबसे जरूरी बात कि अगर एक बार अकाउंट डिलीट हो गया तो आप फेसबुक अकाउंट को दोबारा नहीं चला सकते. फेसबुक के सिस्टम बैकअप से आपके पूरे डेटा को डिलीट होने में 90 दिन तक का वक्त लग सकता है लेकिन, इस दौरान आप फेसबुक पर कुछ भी ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे.
आपके दोस्तों को भेजे गए मेसेज एक्टिव ही रहेंगे, क्योंकि ये चीजें फेसबुक पर आपके अकाउंट में स्टोर नहीं होती हैं.

फेसबुक डेटा को डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

सबसे पहले फेसबुक अकाउंट पर लॉगइन करें और सबसे ऊपर दांयें कोने में बने ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाएं. इसके बाद सेटिंग्स पर क्लिक करें. अब जनरल अकाउंट सेटिंग्स में सबसे नीचे, ‘डाउनलोड ए कॉपी ऑफ योर फेसबुक डेटा’ पर क्लिक करें फिर स्टार्ट माय आर्काइव का विकल्प चुनें. इसके बाद आपके फेसबुक डेटा की एक फाइल डाउनलोड हो जाएगी.

 

Lost Password

Register