Loading...
आस्था

इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आती है सुख-समृद्धि

इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से आती है सुख-समृद्धि

हिन्दू धर्म शास्त्रों में तुलसी को बेहद शुभ माना गया है। इसे सुख और शांति का प्रतीक भी माना जाता है। धर्म शास्त्र और ज्योतिष दोनों के अनुसार तुलसी के घर में रहने से चारों तरफ खुशहाली बनी रहती है। अगर रोज शाम को तुलसी के पौधे के नीचे एक दिया जलाए तो सारे दुख मिट जाते हैं। तुलसी का पौधा लगाते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर आप भी भगवान की कृपा का पात्र बन सकते हैं।

इस दिशा में लगाइए

तुलसी के पौधे को हमेशा घर के पूर्व, उत्तर या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इससे घर में सुख और समृद्धि आती है। लेकिन, कभी भूलकर भी तुलसी के पौधे को घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इसके अलावा घर में तुलसी के सूखे पौधे को भी नहीं रखना चाहिए।

तुलसी के गुण

तुलसी सिर्फ आध्यात्मिक सुख और शांति का प्रतीक नहीं है, बल्कि इसके पत्तों में भी कई रोगों से लड़ने की क्षमता भी मौजूद है। तुलसी के पत्तों का नियमित सेवन जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों को दूर रखता है। रिसर्च के मुताबिक, तुलसी के पत्तों में कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी से भी लड़ने की क्षमता मौजूद है।

कब तोड़े पत्ते

धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी के पत्तों को सिर्फ सुबह के समय तोड़ा जाना चाहिए। अन्य किसी भी उन्हें तोड़ा जाना उचित नहीं माना जाता है। वैज्ञानिक रूप से भी देखें तो तुलसी के पत्तों के रोग प्रतिरोधक गुण सुबह के समय सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं।

कैसे करें पूजा

तुलसी के पौधे को सुबह शाम मिट्टी से लेपना चाहिए। तुलसी के पत्तों को देवताओं को भी चढ़ा सकते हैं। खासकर, भगवान कृष्ण की पूजा में तो तुलसी के पत्तों को अनिवार्य अंग माना गया है। हालांकि, भगवान गणेश और दुर्गा मां को तुलसी का पत्ता नहीं चढ़ाना चाहिए। तुलसी के पौधे पर रविवार को जल भी चढ़ा सकते हैं।

Lost Password

Register