Loading...
लाइफस्टाइल

ऐसे खाएंगे आम तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन….

ऐसे खाएंगे आम तो कभी नहीं बढ़ेगा वजन….

फलों का राजा कहा जाने वाला आम गर्मियों के मौसम का सबसे बड़ा आकर्षण होता है। गर्मियों की छुट्टियों में पूरा परिवार साथ बैठकर आम का मजा लेता है लेकिन आप में से कई लोग हैं जो आम पसंद तो बहुत करते हैं लेकिन इसमें मौजूद अतिरिक्त शर्करा की वजह से इसे खाते नहीं। आम का मीठापन ही लोगों को इसकी ओर खींचता है लेकिन इसी मीठेपन के कारण लोगों में वजन बढ़ने की समस्या पैदा हो जाती है लेकिन अगर आप सही ढंग से और सही समय पर आम का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए इससे कभी भी आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

दिल्ली के रेनबो चिल्ड्रन अस्पताल की डाइटिशियन गरिमा तिवारी के अनुसार आम में कई गुण पाए जाते हैं जो शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति करते है, जैसे…..

– आम में विटामिन ए, पोटैशियम, लौह, कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमारे शरीर को बहुत जरूरत होती है।

– आम खाने से शरीर ऊर्जा से भर जाता है। इसमें मौजूद शर्करा ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है। जिससे आप दिनभर स्फूर्तिवान रहते हैं।

आम में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

– आम में फाइबर भी पाया जाता है जो पाचन क्रिया में मदद करता है।

आम कैसे बढ़ाता है वजन?

एक मध्यम आकार के आम में करीब 150 कैलोरीज पाई जाती है। आवश्यकता से अधिक कैलोरीज लेने से वजन बढ़ता है। हांलाकि कैलोरी हर किसी के अनुसार तय होती है लेकिन सामान्यत: 500 कैलोरी बढ़ाने से 1 सप्ताह में 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है। यानि अगर आप दिन में मध्यम आकार के 3 आम भी खाते हैं तो वजन बढ़ने लगेगा।

ऐसे खाएं आम

आम खाने का सबसे सही वक्त सुबह का नाश्ता या शाम का नाश्ता है। यदि आप लंच या डिनर के बाद इसे खाते हैं तो भोजन के द्वारा मिली कैलोरी और आम के द्वारा मिली कैलोरी मिलकर शरीर में अतिरिक्त कैलोरी पहुंच जाएगी जिससे वजन अपने आप तेजी से बढ़ने लगेगा। कोशिश करें कि दिन में सिर्फ 1 या 2 आम ही खाएं।यदि आप लगातार 3 या 4 आम खा रहे हैं तो कुछ शारीरिक क्रियाएं भी जरूरी हैं।

Lost Password

Register