देश / मुख्य खबर

ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मिले PM मोदी, 8 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर….

ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मिले PM मोदी, 8 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर….

तीन देशों की विदेश यात्रा के अंतिम चरण में पीएम मोदी रविवार को ओमान पहुंचे। यहां उन्होंने ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कुल 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये, जिसमें रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन से जुड़े समझौते शामिल हैं।

 

पीएम मोदी ने ओमान की राजधानी मस्कट में लगभग 25,000 भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी किया। पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत में लोगों को नमस्कार करते हुए कहा कि यहां ऐसा लग रहा है जैसे मैं अपने सामने एक मिनी इंडिया देख रहा हूं। उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों से आये भारतीय, अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने वाले भारतीय एक भव्य तस्वीर का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और ओमान के बीच संबंध सैकड़ों-हजारों वर्ष पुराने हैं।

पीएम मोदी ने अपने पिछले ओमान दौरे के अनुभवों को साझा करते हुए कहा “मैं करीब दस साल पहले ओमान आया था। गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर मेरी अफ्रीका की एक विजिट थी और इसी दौरान मैं ‘सलाला’ से होकर गुजरा था। मेरा बहुत दिन से ओमान आने का, आपके बीच आने का, आपसे मिलने का मन था। ये अवसर मुझे अब मिला है”।

उन्होंने कहा “पिछले 3 साल से हम किस प्रकार एक नीति बनाकर खाड़ी के देशों के साथ भारत के पुराने और दोस्ती भरे रिश्तों को आज के समय के मुताबिक एक नया जामा पहना रहे हैं। आपने ये भी गौर किया होगा कि भारत की बढ़ती हुई प्रगति और साख के साथ-साथ खाड़ी देशों की भारत में रूचि कितनी बढ़ गई है। ओमान के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंधों में भी एक नई गति आई है”।

पीएम ने कहा कि ये हम भारतीयों की क्वालिटी है कि हम दुनिया के हर समाज में मिल जाते हैं। हम वसुधैव कुटुंबकम के तर्ज पर पूरे विश्व को एक परिवार मानकर चलने वाले लोग हैं।

Share This Post

Lost Password

Register