देश / मुख्य खबर

कर्नाटक दौरे के चौथे दिन लिंगायत समुदाय के बीच जाएंगे राहुल गांधी…

कर्नाटक दौरे के चौथे दिन लिंगायत समुदाय के बीच जाएंगे राहुल गांधी…

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के कर्नाटक दौरे का आज चौथा दिन है। इस दौरान मंगलवार को वो लिंगायत समुदाय के बीच जाएंगे और उन्हें लुभाने की पूरी कोशिश करेंगे। हालांकि लिंगायतों को बीजेपी का वोट बैंक माना जाता है। लिंगायतों के दम पर ही बीजेपी ने कई सालों से यहां के 6 जिलों पर कब्जा जमाया हुआ है। ऐसे में राहुल के लिए ये बड़ी चुनौती होगी कि वो कैसे लिंगायतों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा राहुल प्रोफेशनल्स से बातचीत करेंगे।

बता दें कि लिंगायत समुदाय को कर्नाटक की ऊंची जातियों में गिना जाता है। यहां करीब 18 फीसदी लिंगायत समुदाय के लोग हैं। ऐसे में कांग्रेस के लिए ये अहम हो जाता है कि इस समुदाय को वो अपनी तरफ खींचने की कोशिश करे। हालांकि इस समुदाय पर बीजेपी की पकड़ बेहद मजबूत है। इस लिहाज से निश्चित तौर पर कांग्रेस के लिए लिंगायतों को लुभाना एक मुश्किल काम होगा।

राहुल गांधी ने 10 फरवरी से अपने चुनावी दौरे की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने लोगों से कांग्रेस के हित में मतदान करने की अपील की। राहुल गांधी ने कहा कि सोनिया जी और आपके बीच पुराना रिश्ता है। कांग्रेस पार्टी आपकी पार्टी है। जब भी सोनिया जी को आपकी जरूरत हुई। आपने साथ दिया। एक बार फिर से आपके साथ की जरूरत है।

इसके अलावा उन्होंने राफेल डील को लेकर भी पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने दोस्त के लिए राफेल डील को बदला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पेरिस जाकर राफेल डील को बदलकर फ्रांस की कंपनी से राफेल खरीदने का सौदा किया।

उन्होंने बेरोजगारी, नोटबंदी और जीएसटी को लेकर भी पीएम मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी ने किसानों और आदिवासियों को कमजोर कर दिया। बढ़ती बेरोजगारी से युवा परेशान हैं, लेकिन पीएम मोदी केवल पुराने समय की बात करते हैं। वो हमें ये बताएं कि देश के युवाओं को रोजगार कैसे देंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी गब्बर सिंह टैक्स (जीएसटी) ले आए, जिसने छोटे उद्योगपतियों को बर्बाद कर दिया। मोदी ने केवल एक अमित शाह के बेटे की कंपनी का फायदा किया है। उन्होंने 50 हजार की कंपनी को 80 करोड़ का बना दिया। स्टार्टअप के नाम पर उन्होंने अमित शाह के बेटे की कंपनी को अच्छा स्टार्टअप दे दिया है।

इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि पीएम मोदी ने खुद सिद्धारमैया सरकार के कामों की तारीफ की है। सिद्धारमैया कर्नाटक के युवाओं को रोजगार देने में सबसे आगे रही है। गरीबों के लिए कैंटीन खोली, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में बढ़ोतरी की और किसानों का कर्ज माफ किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को सिद्धारमैया से सीखने की जरूरत है।

Share This Post

Lost Password

Register