Loading...
देश / मुख्य खबर

कर्नाटक में आज नई सरकार चुनने के लिए 222 सीटों पर वोटिंग शुरू

कर्नाटक में आज नई सरकार चुनने के लिए 222 सीटों पर वोटिंग शुरू

कर्नाटक में तीन महीने से चल रहे धुंआधार चुनावी प्रचार के बाद आज नई सरकार चुनने के लिए 222 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। पोलिंग बूथों पर आज सुबह से मतदान करने आए लोगों की भीड़ उमड़ी हुई है। इसी बीच बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदियुरप्‍पा ने अपना मतदान कर दिया है। मतदान शाम के छः बजे तक डाले जाएंगे।

आपको बता दें, कर्नाटक में मतदान करने वालों की संख्या 4.98 करोड़ से भी ज्यादा है। जिनको 2600 से ज्यादा खड़े हुए उम्मीदवारों में से अपना प्रतिनिधि चुनना होगा। मतदान करने वालों में 2.52 करोड़ से ज्यादा पुरुष हैं तो लगभग 2.44 करोड़ महिलाएं और 4,552 ट्रांसजेंडर भी शामिल हैं। आज 222 सीटों पर हो रहे मतदान की गिनती 15 मई को की जाएगी।

वहीं 2 सीटों की वोटिंग को स्थगित कर दिया गया है। जिसमें सें एक सीट पर फर्जी वोटर आईडी कार्ड मिलने के बाद आरआर नगर सीट चुनाव को स्थगित किया गया है और दूसरी सीट पर बीजेपी प्रत्यासी और वर्तमान के विधयक की मौत के बाद चुनाव को टाल दिया गया है। इन दो सीटों पर चुनाव 28 मई को किया जाएगा जिसका परिणाम 31 मई को घोषित होगा।

आपको बता दें कि, कर्नाटक में 2600 से अधिक उम्मीदवार हैं जिनकी किस्मत का फैसला 4.96 करोड़ से ज्यादा मदतादा फैसला करेंगे। वहीं पूरे राज्य में वोटिंक लिए 55,600 से ज्यादा वोटिंग केंद्र बनाए गए हैं। इस चुनाव में शांत और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए 3.5 लाख से भी ज्यादा पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है। इसके साथ ही पहली बार एक फोन एक के जरिए मतदान केंद्रों पर मतदाता कतार की स्थिति के बारे में जान पाएंगे।

बेलगावी विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 185 पर एक मुस्लिम महिला से उसकी पहचान के लिए बुर्फा हटाने को कहा गया। जिसका विरोध करते हुए महिला रोने लगी।

हुबली में 108 बूथ नंबर पर वीवीटी मशीन में खराबी के बाद उसको बदला गया।

येदियुरप्पा ने कहा 17 को शपथ लेंगे  

शिरकारी में मतदान करने पहुंचे पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि वह 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

सिद्धारमैया की अपील

सिद्धारमैया ने ट्वीट किया है कि, ‘हमारा कर्नाटक वोटिंग के लिए तैयार है. खासकर युवाओं से वोट करने की अपील है. पिछले पांच सालों के विकास कार्यों को आगे बढ़ाने और कर्नाटक को बेहतर बनाने और खुद के लिए वोट करें.’

Lost Password

Register