टेक्नोलॉजी

किसी अपने को भी ना दें एटीएम कार्ड, जानें एटीएम से जुड़ी कुछ और जरूरी बातें

किसी अपने को भी ना दें एटीएम कार्ड, जानें एटीएम से जुड़ी कुछ और जरूरी बातें

आजकल रूपये निकलने से लेकर हर छोटी-मोटी शॉपिंग के लिए लोग एटीएम कार्ड का प्रयोग कर रहे हैं. अमूमन आम ज़िंदगी में पति-पत्नी और माता-पिता और बच्चे अपने एटीएम कार्ड (डेबिट) का पासवर्ड एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं और उसका इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन ऐसा करना आपको अब भारी पड़ सकता है. इससे आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. कुछ ऐसी ही घटना बेंगलुरु में घटी और दोनों पति-पत्नी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. वह महिला मातृत्‍व अवकाश पर थी और उसने अपने पति को एटीएम कार्ड और उसका पासवर्ड देकर 25000 रुपए निकालने के लिए भेजा था. SBI के एटीएम में स्‍वाइप करने के बाद उसके पति को पैसे नहीं मिले. एक स्लिप मिला जिस पर लिखा था कि खाते से पैसे निकल चुके हैं. अब शुरू हुई कानूनी लड़ाई, जो तीन साल तक चली और अंत में महिला की हार हुई, क्‍योंकि बैंकों के अनुसार एटीएम कार्ड अहस्‍तांतरणीय चीज है. तो इसी को ध्यान में रखते हुए यहां आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं जिनका ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं-

ये काम कभी ना करें

(1) कार्ड पर अपना पिन नंबर कभी न लिखें. हमेशा उसे याद रखें. अनजान लोगों से एटीएम ट्रांजैक्शन में मदद न लें या फिर किसी अन्य को ट्रांजैक्शन के लिए कार्ड न दें.

(2) किसी भी शख्स को अपना एटीएम पिन न बताएं. यहां तक कि बैंक कर्मचारी और फैमिली मेंबर्स को भी यह जानकारी न दें. पेमेंट के दौरान कार्ड पर पूरी नजर रखें और उसे नजरों से ओझल न होने दें. ट्रांजैक्शन के दौरान मोबाइल फोन पर बात करने से बचें.

हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

(1) एटीएम ट्रांजेक्शन के दौरान पूरी प्राइवेसी रखें. यह सुनिश्चित करें कि एटीएम मशीन में पिन नंबर दर्ज करते वक्त कोई देख न रहा हो. ट्रांजेक्शन के बाद यह देखें कि मशीन में वेलकम स्क्रीन आ गई हो. उससे पहले मशीन न छोड़ें.

(2) यह सुनिश्चित करें कि आपका मौजूदा मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड हो. इससे आपको बैंक से सभी ट्रांजैक्शंस के अलर्ट मिल सकेंगे. एटीएम के पास लोगों की संदेहास्पद मूवमेंट पर नजर रखें और अनजान लोगों से बातचीत में व्यस्त होने से बचें.

(3) एटीएम कार्ड खोने या चोरी होने पर तुरंत बैंक को सूचित करें. किसी अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन पर भी तुरंत जानकारी दें. बैंक से आने वाले ट्रांजैक्शन अलर्ट और बैंक स्टेटमेंट को नियमित रूप से देखें.

(4) एटीएम से कैश न निकलने और पैसे कटने की स्थिति में तुरंत बैंक को सूचित करें. कोई भी ट्रांजैक्शन करने के बाद तुरंत मोबाइल पर एसएमएस चेक करें.

Lost Password

Register