देश / मुख्य खबर

कुमारस्वामी सोमवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

कुमारस्वामी सोमवार को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

कर्नाटक में येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद शाम 7:30 बजे कुमारस्वामी राज्यपाल से मिलने के लिए पहुंचे, जहां राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने का न्यौता दे दिया है। जिसके बाद अब कुमारस्वामी सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी शामिल होंगे।

इससे पहले येदियुरप्पा ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। येदियुरप्पा का यह इस्तीफा कर्नाटक में सियासी घमासान के बीच आया है। विधानसभा में येदियुरप्पा ने कहा,” मैं मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देने जा रहा हूं। मैं राजभवन जाऊंगा और अपना इस्तीफा सौंप दूंगा। अपने भावनात्मक भाषण के बाद उन्होंने विधानसभा में कहा ,” मैं विश्वास मत का सामना नहीं करूंगा। मैं इस्तीफा देने जा रहा हूं। येदियुरप्पा ने कहा कि वह अब लोगों के पास जाएंगे।  दरअसल,येदियुरप्पा लोकसभा सदस्य भी थे और कर्नाटक विधानसभा के सदस्य भी थे। ऐसे में वे सांसद और विधायक दोनों पद पर एक साथ नहीं बने रह सकते थे। इसलिए उन्होंने लोकसभा सीट से इस्तीफा दिया।

येदियुरप्पा के साथ श्रीरामुलु ने भी लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है। येदियुरप्पा कर्नाटक ने विधानसभा चुनाव जीत दर्ज किया था। बता दें कि कर्नाटक में लगातार राजनीतिक उठापटक जारी है। शनिवार को सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस को झटका दिया है। कोर्ट ने प्रोटेम स्पीकर के तौर पर बोपैया को बने रहने का फैसला दिया है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान बीजेपी की तरफ से तुषार मेहता ने कहा कि हम विधानसभा में चल रही फ्लौर टेस्ट की लाइव टेलीकास्ट कराई जाएगी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने जजों ने सहमति जताई।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का कांग्रेस और जेडीएस ने स्वागत किया है। जेडीएस का कहना है कि लाइव टेलीकास्ट होने से किसी भी प्रकार की धंधली नहीं होगी। वहीं कांग्रेस ने भी इस प्रक्रिय के पारदर्शी तरीके से होने पर खुशी जाहिर की है।

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नियुक्त हुए प्रोटेम स्पीकर को लेकर विवाद होने के बाद कांग्रेस और जेडीएस ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए शुक्रवार को देर शाम याचिका दायर की थी। याचिका दायक करने के तुरंत बाद ही जल्द सुनवाई की मंजूरी भी दे दी गई। इसी मसले में आज सुबह सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।

Share This Post

Lost Password

Register