खेल

कोहली के नाम दर्ज हुआ एक और बड़ा रिकॉर्ड, धोनी और गांगुली को छोड़ा पीछे

कोहली के नाम दर्ज हुआ एक और बड़ा रिकॉर्ड, धोनी और गांगुली को छोड़ा पीछे

भारत के कप्तान विराट कोहली इस समय अपने करियर के सबसे अच्छे दौर से गुजर रहें है। एक तरफ जहां वो लगातार रन बना रहे हैं, वहीं उनकी कप्तानी में टीम का प्रदर्शन भी काफी शानदार रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे मैच के दौरान विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। तो आइये जानते है विराट कोहली एक और बड़े रिकॉर्ड के बारे में :

कोहली ने बनाया एक और बड़ा रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ हुए तीसरे वन डे मैच के दौरान कप्तान विराट कोहली ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मैच में कोहली ने बतौर कप्तान वन डे क्रिकेट में तीन हज़ार रन पूरे कर लिये। इसके साथ ही कोहली बतौर कप्तान सबसे कम पारियों में तीन हज़ार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ बन गए हैं। कोहली ने ये कारनामा सिर्फ 49 पारियों में किया। उनसे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स के नाम था। उन्होंने 60 पारियों में तीन हज़ार रन बनाए थे।

इस सूची में तीसरे स्थान पर भारत के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और चौथे नंबर पर “क्रिकेट के दादा” गांगुली हैं। बतौर कप्तान धोनी ने 70 और गांगुली ने 74 पारियों में तीन हज़ार रन पूरे किये थे। उनके बाद साउथ अफ्रीका के महान कप्तान ग्रीम स्मिथ और पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक़ है। उन्होंने 83 मैचों में ये कारनामा किया था। वहीं अंत में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के जयसूर्या है। उन्होंने 84 पारियों में तीन हज़ार रन पूरे किये थे।

सबसे तेजी से 3000 रन बनाने वाले कप्तान

           खिलाड़ी               मैच       पारी

  • विराट कोहली       52         49
  • एबी डिविलियर्स    63         60
  • एमएस धोनी         80        70
  • सौरव गांगुली        75        74
  • ग्रीम स्मिथ           85         83

Lost Password

Register