Loading...
मनोरंजन

क्या आपको पता है इन हिट फिल्मों की शूटिंग किन कॉलेजों में हुई

क्या आपको पता है इन हिट फिल्मों की शूटिंग किन कॉलेजों में हुई

कॉलेज लाइफ से जुड़ी अब तक बॉलीवुड में तमाम फिल्में बन चुकी हैं। जिसके जरिए फिल्म मेकर्स ने कॉलेज की मस्ती से लेकर वो सभी चीजें दर्शकों के बीच परोसी जो असल जिंदगी में हमारी युवा पीड़ी ने अपने कॉलेज के दिनों में महसूस की। लेकिन क्या आपको पता है जिन कॉलेजों में ये अभिनेता कालेज को जीते नजर आते हैं वे असल में किस कॉलेज में शूट की गयी है। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि दरअसल ये तमाम फिल्में किन किन कॉलेजों की देन हैं।

3 इडियट्स

कॉलेज लाइफ से जुड़ी बॉलीवुड की फिल्म 3 इडियट्स देश की सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक है। बता दें इस फिल्म में आमिर खान के साथ शरमन जोशी, आर माधवन के साथ ओमी वैद्य के अभिनय को भी जनता के बीच काफी प्यार मिल था। बता दें इस फिल्म के डायलॉग्स ने भी उन दिनों काफी सुर्खियां बटोरी थी। लेकिन क्या आपको है ये फिल्म किस कॉलेज में शूट की गयी है। नहीं तो हम बताते हैं कि ये फिल्म बेंगलुरु के फेमस मैनेजमेंट कॉलेज “इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट” में शूट की गई थी। इस फिल्म में इंस्टिट्यूट के पूरे कैंपस को दिखाया गया है।

हासिल 

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक एक मुकाम बनाने बॉलीवुड एक्टर इरफान खान की फिल्म हासिल की शूटिंग भी किसी कॉलेज में हुई थी। बता दें इस फिल्म में इरफान के साथ जिमी शेरगिल की एक्टिंग को भी दर्शकों के बीच खासा पसंद किया गया था। लेकिन क्या पता आपको पता जिस कॉलेज का सीन इस फिल्म में दिखाया गया है वो किस कॉलेज का है।दरअसल वो इलाहाबाद के इविंग क्रिश्चन कॉलेज का है।

रंग दे बसंती

वहीं आमिर खान की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ भी कॉलेज स्टूडेंट्स के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में कई सीन  कॉलेज में मस्ती मजाक करते हुए दर्शाये गये हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इस फिल्म की शूटिंग कहा हुई है। नहीं तो हम बताते हैं दरअसल आमिर खान इस फिल्म में अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते नजर आए हैं वो दिल्ली यूनिवर्सिटी है।

बॉडीगार्ड

सल्लू भाई की फिल्म बॉडीगार्ड में भी एक कॉलेज का सीन था। जी हां वहीं कॉलेज जिसमें सलमान करीना कपूर के बॉडीगार्ड बनकर उनके साथ उनकी क्लास में खड़े थे। बता दें वो पुणे का एक एमबीए इंस्टिट्यूट सिम्बोसिस यूनिवर्सिटी कॉलेज है जहां करीना पड़ाई करने जाया करती थी। बता दें इस फिल्म में इंस्टिट्यूट के पूरे कैंपस को भी दिखाया है।

मैं हूं ना

अगर आपने शाहरुख की फिल्म ‘मैं हूं ना’ देखी होगी तो आपको जरूर याद होगा कि फिल्म में किस तरह सेना के मेजर होने के बावजूद एक मिशन के तहत वे कॉलेज स्टूडेंट बनकर एक कॉलेज में पढ़ने जाते हैं। जहां उनकी मुलाकात उनके छोटे भाई जायद खान से होती है। बता दें फिल्म का ज्यादातर शूट एक कॉलेज में किया गया है। लेकिन आपको है कि वो कौन सा कॉलेज है। दरअसल वो कोई कॉलेज नहीं डार्जिलिंग का संत पॉल स्कूल है।

स्टूडेंट ऑफ द इयर

फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा के इस फिल्म की शूटिंग में एक कॉलेज में गई। दरअसल इस फिल्म कहानी ही स्टूडेंट लाइफ पर आधारित है। ऐसे में कॉलेज और स्कूल को दिखाना लाजिमी था। बता दें इस के शूटिंग के लिए फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट का इस्तेमाल किया गया था।

मुन्ना भाई एमबीबीएस

बॉलीवुड के संजू बाबा की फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस ने उन दिनों चारो तरफ तहलका मचा दिया था। बता दें फिल्म संय दत्त के साथ अरशद वारसी के किरदार को लोगो के बीच खासा पसंद किया गया था। इस फिल्म में ये दिखाया गया था कि किस संजय अपने बाहूबल के बदौलत एमबीबीएस में एडमिशन ले लेते हैं। बता दें इस फिल्म में संजय कॉलेज में पढ़ाई करते नजर आए हैं दरअसल वो मुंबई के ग्रांट मडिकल कॉलेज है।

Lost Password

Register