Loading...
खेल

क्रिकेट में टॉस करने के नियम को बंद करने को लेकर आईसीसी लेगी बड़ा फैसला

क्रिकेट में टॉस करने के नियम को बंद करने को लेकर आईसीसी लेगी बड़ा फैसला

सोचिए अगर क्रिकेट में टॉस करने के नियम को बंद कर दिया जाए तो क्या होगा। दरअसल, टॉस जीतने पर किसी एक टीम को फायदा पहुंचाने को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा हो रही थी। मुंबई में 28 और 29 मई को होने वाली बैठक में आईसीसी इस मसले पर कोई बढ़ा फैसला ले सकती है।

‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ की रिपोर्ट के अनुसार टेस्ट क्रिकेट में चले आ रहे मूल रूप से टॉस को खत्म करने आईसीसी क्रिकेट समिति फैसला ले सकती है। समिति इस बात पर फैसला लेगी की क्या टेस्ट मैचों में सिक्का उछालकर जीतने वाली टीम को मिलने वाले फायदे को खत्म किया जा सके।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 1877 में खेले गए इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैच के बाद से ही परंपरागत रूप से इस नियम का इस्तेमाल किया जाता रहा है। सिक्का घरेलू मैच का कप्तान उछालता है और इसके बाद ये तय होता है कि जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करेगी या गेजबाजी। जबकि मेहमान टीम का कप्तान केवल हेड या टेल बोलता है। आईसीसी की इस बैठक में इसी बात पर चर्चा होगी।

बता दें कि इसी महीने की दो तारीख को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् यानि आईसीसी ने वनडे टीमों की रैंकिंग जारी किया। इस रैंकिंग में टॉप पर रहा भारत अब पिछड़कर दूसरे नंबर पर चला गया। वहीं, भारत की जगह अब इंग्लैंड टॉप पर है। लगभग 4 सालों के बाद ये पहली बार है जब आईसीसी की वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड नंबर वन पर पहुंचा है। इससे पहले उसने साल 2013 में ये स्थान हासिल किया था।

दरअसल, इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड ने 2014-15 सीजन के बाद खेले गए कुल 63 में से 41 मैचों में जीत हासिल की। वहीं, पिछले 6 वनडे सीरीज की बात करें तो इंग्लैंड ने सभी सीरीज में जीत दर्ज की है, जबकि साल 2017 में हुए चैंपियंस ट्रॉफी में इंग्लैंड ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। यही कारण है कि वो आज रैंकिंग में टॉप पर चली गई है। साथ ही अगले साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप में भी इंग्लैंड खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक मानी जा रही है।

Lost Password

Register