देश

गरीब रथ में सफर करना अब होगा महंगा

गरीब रथ में सफर करना अब होगा महंगा

भारतीय रेलवे कभी ऑफर्स की बहार लता है तो कभी झटकों की बौछार। जी हां इंडियन रेलवे एक बात फिर से अपने यात्रियों का बड़ा झटका देने जा रहा है, क्योंकि आने वाले चंद दिनों में गरीब रथ एक्सप्रेस के किराये में बढ़ोतरी हो सकती है।  बता दे रेलवे ने गरीब रथ एक्सप्रेस को उन यात्रियों के चलाया था। जिनको राजधानी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का किराया काफी ज्यादा लगता था। लेकिन अब भारतीय रेलवे एक बार फिर से मध्यम वर्गीय परिवारों की जेब पर रेलवे की महंगी होती टिकटों के द्वारा मोटा खर्चा डालने की तैयारी कर रहा हैं। इस वातानुकूलित ट्रेन के किराये में बढ़ोतरी की तैयारी चल रही है, तो वही दूसरी तरफ इंडियन रेलवे अपना ये नया नियम दूसरी ट्रेनों में भी लागू कर सकता हैं। किराये में हुए इजाफे का सबसे बड़ा कारण बेडरोल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी का बताया जा रहा है।

रेलवे के किराये में बढ़ोतरी हो सकती हैं इसकी जानकारी रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि “कपड़े के रखरखाव की लागत में तीव्र बढ़ावा होने से यह समीक्षा दूसरी ट्रेनों में भी लागू हो सकती है। गरीब रथ ट्रेनों की तरह दूसरी ट्रेनों में भी बेडरोल की कीमतों में एक दशक में कोई इजाफा नहीं हुआ है।”

इतना ही नहीं उन्होंने ये भी बताया कि “उप नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) के कार्यालय से एक नोट आने के बाद यह विचार किया जा रहा है। इस नोट में पूछा गया था, कि गरीब रथ में किराये का पुनरीक्षण क्यों नहीं किया गया और अनुशंसा की कि बेडरोल की लागत को ट्रेन के किराये में शामिल किया जाए।”

वैसे जानकारी के लिए बता दे, रेलवे की तरफ से शुरू की गयी ‘गरीब रथ एक्सप्रेस’ आम लोगों के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है, लेकिन अब इसके किराये में बढ़ोतरी के बाद लोगों का रेलवे की तरफ से एक और झटका लगने वाला है।

Lost Password

Register