Featured News / Featured Slider / Main Slider

गूगल ने भी स्वतंत्रता दिवस को किया सेलिब्रेट, बनाया रंग-बिरंगा डूडल

गूगल ने भी स्वतंत्रता दिवस को किया सेलिब्रेट, बनाया रंग-बिरंगा डूडल

गूगल ने भी बुधवार को भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस को सेलिब्रेट किया। गूगल ने स्वतंत्रता दिवस के लिए रंग-बिरंगा डूडल बनाया है। गूगल ने अपने होमपेज पर बनाये इस डूडल में देश की ‘ट्रक आर्ट’ की झलकियां दिखायी। आपको बता दें कि ट्रक आर्ट का मतलब ये है कि ऐसी कला जो देश की सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों पर दर्शायी जाती है।

डूडल में भारत का राष्ट्रीय पक्षी को दिखाया गया है। डूडल में 2 मोर की तस्वीर दिख रही हैं। जो प्यार और सौहार्द का संदेश देते दिख रहे हैं। दोनों मोर के दोनों तरफ बंगाल टाइगर और एक हाथी है। इसके अलावा गूगल डूडल में देश का राष्ट्रीय फूल यानी कमल को दिखाया गया है। रंग-बिरंगे फूलों के बीच एक सूरज को खिलते देखा जा सकता है। इस डूडल में देश के राष्ट्रीय चिन्हों को दिखाया गया है। साथ ही फलों के राजा आम को भी गूगल डूडल में परोसा गया है। साथ ही इस डूडल में नींबू और मिर्च भी दिखायी दे रहे हैं।

गूगल ने स्वतंत्रता दिवस पर बनाये गये इस डूडल के बारे में जानकारी दी कि 4 मिलियन स्क्वायर किलोमीटर में फैले राष्ट्र ट्रक आर्ट की परंपरा रही है। देश में ऐसी परंपरा है कि लंबे समय से यहां के ट्रक चालक अपने ट्रकों पर सुहाने और मनमोहक फोक आर्ट बनाते रहते हैं। ऐस इस वजह से क्योंकि लंबे समय तक अपने परिवार से दूर रहने वाले ये ट्रक चालक अपने मन को इस कला के द्वारा शांत रख सकें। इस कला को Kitsch नाम से भी जाना जाता है। जिसके जरिए व्यंग्यात्मक तरीके से अपनी भावनाओं को परोसा जाता है।

Lost Password

Register