टेक्नोलॉजी

गूगल मैप की ये कमाल की एक ट्रिक बचाएगी आपके रूपये

गूगल मैप की ये कमाल की एक ट्रिक बचाएगी आपके रूपये

देशभर में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने सबको ही परेशान कर रखा है. पेट्रोल और डीजल को हर आम आदमी अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस्तेमाल करता है. इसकी बढ़ती कीमतों ने हर आम आदमी की टेंशन बढ़ा रखी है और उसके बजट को भी बिगाड़ रखा है. आम आदमी मुश्किल में है कि इसकी कीमत को कैसे कम किया जाए. सही मायने में देखा जाए तो मंहगाई के दौर में आपके घर में वाहन से ऑफिस या कहीं और जाना आपको बहुत महंगा पड़ जाता है. ये बढ़े दाम आम आदमी की जेब काटने का काम कर रहा है. सबको इस बढ़े हुए रेट से बचने का समाधान चाहिए. अब हम पेट्रोल और डीजल के दाम तो कम नहीं कर सकते है लेकिन यहां हम आपको गूगल मैप की एक ऐसी ट्रिक बता रहे है जो पेट्रोल बचाने में आपकी मदद करेगा. जी हां, गूगल मैप जो कि हमारी लाइफ में एक लाइफ लाइन की तरह काम करता है.

यह आपको आसान व छोटे रूट और कम ट्रैफिक वाले रास्ते का आसानी से पता लगाकर सही रूट का चयन करने में मदद करता है. हालांकि एक बात आपको इसके बारे में नहीं पता होगी. आपको बता दें कि यह एक से दूसरी जगह जाने वाले एक या इससे अधिक रास्तों के बीच की दूरी को भी माप कर आपको छोटा रास्ता चुनने में मदद कर सकता है. इसके जरिए आप छोटे मार्ग का पता लगाकर न सिर्फ अपना समय बचा सकते हैं बल्कि पेट्रोल की भी बचत कर सकते हैं.

यह कुछ इस तरह काम करता है-

कंप्यूटर के लिए:

अपने कंप्यूटर पर गूगल मैप ऑन करें. स्टार्टिंग प्वाइंट पर जूम करें और फिर राइट क्लिक कर दें. इसके बाद ड्रिप डाउन मेन्यू में जाकर ‘मेजर’ डिस्टेंस को सिलेक्ट करें. एक बार इसे पूरा होने के बाद आप दूसरे लोकेशन पर क्लिक करें जिसकी दूरी आप जानना चाहते हैं. यदि आप एक से अधिक मार्ग की दूरियों की गिनती करना चाहते हैं तो आपको उन सभी लोकेशंस पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको इन सबके बीच एक प्वाइंट खींचना होगा. फिर आप जैसे-जैसे इस प्वाइंट को सिलेक्ट किए गए लोकेशन तक खींचते जाएंगे आपके पेज के नीचे इस रास्ते की दूरी दिखाई देती जाएगी.

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए :

एंड्रॉयड और आइओएस स्मार्टफोन के लिए वही तरीका अपनाना पड़ता है जो कि डेस्कटॉप के लिए है, लेकिन यदि आप साधारण स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह तरीका अपनाना होगा – अपने फोन पर गूगल मैप एप ऑन करें. इसके बाद पहले प्वाइंट को निर्धारित कर उसे स्क्रीन पर दिख रहे रेड पिन से मार्क करें. इसके बाद मैप के सबसे नीचे जाएं और जगह के नाम को टाइप करें. फिर पॉप अप मेन्यू में जाकर मेजर डिस्टेंस को सिलेक्ट करें. इसके बाद जो डिस्टेंस दिखेंगे, उन्हें आपको एड करना है. इस तरह आप कई प्वाइंट को एड करेंगे. यह सब करने के बाद आपको स्क्रीन के नीचे मील या किलोमीटर में दूरी दिखाई देगी.

Lost Password

Register