लाइफस्टाइल

गोलगप्पे का पानी कर सकता है आपकी इन बीमारियों का इलाज

गोलगप्पे का पानी कर सकता है आपकी इन बीमारियों का इलाज

एक सामान्य सोच में चाट और गोलगप्पे जैसी चीजें खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिप्रद मानी गई हैं। बड़े-बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक आपको ऐसे सभी स्ट्रीट फूड से दूर दूर रहने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि गोलगप्पे का पानी आपकी कई बीमारियों को दूर भी कर सकता है। यहां इससे हमारा तात्पर्य यह बिल्कुल भी नहीं है कि आपको रोजाना गोलगप्पे खाने चाहिए या बड़े-बुजुर्गों या डॉक्टरों की वह सलाह गलत है। पर….

गोलपप्पे का पानी कुछ खास स्थितियों में, कुछ तरीकों से प्रयोग करते हुए आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का हल कर सकता है। आगे हम आपको बता रहे हैं कैसे और किन परिस्थितियों में स्वाद के साथ ही आपकी बीमारियों की मुश्किल भी हल कर सकता है यह पानी।

1# हालांकि भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में गोलगप्पे का पानी बनाने और खाने का तरीका भी थोड़ा भिन्न-भिन्न होता है, लेकिन चटपटे स्वाद के लिए इसमें भुना जीरा, काली मिर्च और इमली जैसी चीजें हर जगह मिलाई जाती हैं।

दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में इसमें पुदीना खास तौर से मिलाया जाता है जो पेट को ठंढक देता है और सौंठ की मीठी चटनी के साथ इसे खाना लोग पसंद करते हैं।

आपको शायद पता ना हों लेकिन साफ पानी के साथ एक सीमित मात्रा में अगर इन चीजों का प्रयोग किया जाए तो अपच और पेट में गैस की परेशानीयां दूर करने में यह रामबाण उपाय है। इसलिए अगर एसिडिटी की समस्या हो तो थोड़ी मात्रा में गोलगप्पे का पानी पीना इसे ठीक करने में बेहद कारगर साबित हो सकता है।

यह सावधानी रखना है आवश्यक

क्योंकि बाजार में मिलने वाले गोलप्पे में पानी किस प्रकार का उपयोग किया जाता है और इसमें साफ-सफाई का कितना ध्यान दिया जाता है, यह बताना मुश्किल है और इनके अभाव में आपकी परेशानी ठीक होने की बजाय और बढ़ सकती है, इसलिए बेहतर है कि आप इसे घर पर बनाकर इस्तेमाल करें। पानी में पुदीना, स्वादानुसार काला नमक और पिसी हुई काली मिर्च डालकर घर पर ही यह पानी बनाकर पिएं या गोलगप्पे के साथ खाएं, अपच और गैस में बहुत जल्दी लाभ मिलेगा।

2 # अगर जी मितलाने या उल्टी की समस्या हो तो ऊपर बताई चीजों के साथ इस पानी में थोड़ा इमली का पानी भी मिलाएं और इसे बहुत थोड़ी मात्रा में लें।

3 # हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक तथ्य उपल्ब्ध नहीं है लेकिन कई लोगों का मानना है कि यह पानी मोटापा घटाता है। इसमें मिलाया जाने वाला काली मिर्च पाउडर चर्बी को कम करता है, यह भूख का एहसास भी खत्म करता है जो मोटापा कम करने का कारक बन सकता है।

4 # मुंह के छालों से परेशान हैं तो गोलगप्पे का पानी आपके लिए स्वाद के साथ असरदार दवा का काम भी करेगा। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रोजाना इसका सेवन करने से आपको बहुत जल्द इसका असर दिखेगा लेकिन ध्यान रखें किसी भी परेशानी के लिए इसका उपयोग कर रहे हों तो बाहर के गोलगप्पे और उसका पानी उपयोग करने की बजाय घर पर ही इसे बनाएं और सीमित मात्रा में ही सेवन करें वरना स्वाद के चक्कर में परेशानी ठीक होने की बजाय बढ़ सकती है।

 

Lost Password

Register