लाइफस्टाइल

घर में सिर्फ एक तेज पत्ता जलाने से होगा ये कमाल

घर में सिर्फ एक तेज पत्ता जलाने से होगा ये कमाल

प्राचीन समय से ही तेज पत्ते का प्रयोग खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है तथा आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी होता है इतना ही नही इसके और भी कई फायदे है। तेज पत्ते में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण छिपे हुए है, यह हमारे सेहत और सौंदर्य दोनो के लिए लाभदायक होता है। तेज पत्ता खाने वालो को पाचन से जुड़ी दिक्कत नही होती, यदि आपके घर मे भी किसी को पाचन संबंधि विकार है तो तेज पत्ते का सेवन काफी कारगर होता है।

आजकल थोड़ा तनाव तो सभी को होता है पर जब यह अधिक हो जाता है तो इससे गंभीर मनिसिक और शारीरिक नुकसान होने लगते है। तनाव लोगो पर इतना हावी हो चुका है कि लोगो को मनोचिकित्सक का सहारा लेना पड़ता है। यह एक भयंकर बीमारी का रूप ले रही है जिसका इलाज काफी कठिन है लेकिन तेज पत्ते को जलाने से दिन भर की तनाव और थकान से आपको छुटकारा मिल जाएगा और साथ ही रात को अच्छी नींद भी आएगी।

आपको करना क्या है कि सिर्फ एक तेज पत्ते को कटोरी में जला लेना है और फिर कमरे के अंदर 15 मिनट के लिए रख देना है। इसकी महक पूरे कमरे में फैल जाएगी और आप जब सांस लेंगे तो आपका मन शांत होगा तथा सुकून मिलेगा।

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवन मे हम अपनी सेहत पर ध्यान नही दे पाते जिस वजह से हमे किसी न किसी प्रकार के रोगों का सामना करना पड़ता है। घर के बाहर धूल और गड्डियों से निकले प्रदूषित धुएं से सांस लेना मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में अगर आप घर पर तेज पत्ता जलाते है तो उसे घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है और साथ ही सांस संबंधि समस्याएं भी दूर हो जाती है।

Lost Password

Register