आस्था

चुनें ‘कीमिया सिम्बॉल्स’ के चिह्नों में एक, जानिए वह समस्या जो खराब कर सकता है आपका भविष्य

चुनें ‘कीमिया सिम्बॉल्स’ के चिह्नों में एक, जानिए वह समस्या जो खराब कर सकता है आपका भविष्य

‘कीमिया (एल्केमी) दर्शन के अनुसार हर मनुष्य में एक छिपी हुई प्रकृति होती है जिन्हें कुछ सिम्बॉल्स के रूप में दिखाया जाता है। इन सिम्बॉल्स के आधार पर आप अपने वर्तमान जीवन और भविष्य में होने वाली घटनाओं का एक सांकेतिक अर्थ भी समझ सकते हैं। यहां दिख रही तस्वीर में 5 कीमिया सिम्बॉल्स हैं, पहली नजर में देखकर कोई भी एक आकृति जो आपको बहुत पसंद आती है उसे चुनें। यह वर्तमान जीवन में चल रही आपकी समस्याओं के बारे में बताता है। आपका चुनाव आपके बारे में क्या कहता है आगे हम आपको बता रहे हैं।

1. शेर

शेर सौर्य का प्रतीक है। वैदिक ज्योतिष में इसे सूर्य के समान माना जाता है और सूर्य से प्रभावित राशि सिंह को इससे प्रतीकात्मक रूप में दिखाया जाता है। इसे चुनने का अर्थ है कि आपको अपने भाग्य के साथ थोड़े समझौते करते हुए चलने की जरूरत है।

समस्या जिसका यह संकेत देती है: इसे चुनने का मतलब है कि आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े सुधार करने की आवश्यकता है।

यह चुनाव आपके किसी निर्णय या फिलहाल जिस रास्ते पर चल रहे हैं उसे लेकर कुछ संकेत भी देता है। हो सकता है आप जिस रास्ते पर जिस भी सोच के साथ चल रहे हैं उसमें सुधारों की आवश्यकता है। हो सकता है वह रास्ता या निर्णय ही गलत हो जो आगे चलकर आपके लिए बेहद बुरा साबित हो सकता है। इसलिए समय रहते इसमें सुधार या बदलाव करते हुए आप उससे बच सकते हैं।

शक्ति का प्रतीक होने के कारण यह आपके अंदर हावी होने की आदत को भी दिखाता है। आप अपनी शर्तों पर जी सकते हैं और यही आपको पसंद भी है लेकिन जिम्मेदारियों के बोझ से आप खुद को दबा हुआ महसूस करते हैं। इसलिए आप खुद भी थोड़े संशय में भी हैं कि कहीं आपको अपना नजरिया बदलने की जरूरत तो नहीं है।

हल: आपको इसे लेकर निराश नहीं होना चाहिए। शायद ये हालात इसलिए आए क्योंकि आपको अपने जीवन में कुछ चीजें बोझिल सी लगने थीं और आप इन सबसे निकलना चाहते थे। शायद इसीलिए आपने कुछ गलतियां की हों। जिस दिन अप इसे स्वीकार कर लेंगे उस दिन आप इस बोझ से भी उबर पाएंगे और अपनी पूरी क्षमता का फिर से इस्तेमाल कर पाएंगे।

सलाह: आप इतने सक्षम हैं कि चीजों को अपने अनुसार ढाल सकते हैं। कैसी भी परिस्थिति हो आप उसपर जीत पा ही लेते हैं और भाग्य का साथ भी आपको मिलता है। इसलिए आपको पछतावे या निराशा जैसे भावों से निकलकर अपने फैसलों पर आत्मविशवास के साथ अमल करना चाहिए।

2. समय घड़ी

यह बदलते हुए वक्त का प्रतीक है और याद दिलाता है संसार में कुछ भी हमेशा के लिए नहीं है, सबकुछ बदलते क्रम में होता है। यह वक्त के घुमाव को भी दर्शाता है कि एक चीज मुड़कर वापस उसी स्थान पर पहुंचती है और वही क्रम दुबारा अपना सफर तय करता है जिसे ‘समय-चक्र’ कहते हैं।

समस्या जिसका यह संकेत देती है: इसे चुनना आपकी उस मानसिक अवस्था को दिखाता है जिसमें आप खुद को किसी हालात में फंसा हुआ पाते हैं। यह वर्तमान में चल रही कोई परेशानी हो सकती है या अतीत का कोई कड़वा अनुभव भी हो सकता है।

आप अपने उस अतीत से बाहर नहीं आ पा रहे हैं। इसके कारण आपमें उदासी, चिंता और निराशा के भाव आ गए हैं।

क्या हो हल: जीवन में कुछ भी हमेशा के लिए नहीं होता चाहे वह अच्छा या बुरा वक्त ही क्यों ना हो। आपको इस बात को समझने की जरूरत है, तो अपने आप ही परिस्थितियों के दुख से बाहर निकल पाएंगे। कितनी भी विकट परिस्थिति हो धीरे-धीरे आप उससे जरूर निकल जाएंगे। अतीत के दुखों से बाहर निकलने की पूरे कोशिश करें, तभी आप आगे लिए भी सुरक्षित महसूस करेंगे और खुशहाल रह पाएंगे।

सलाह: सबसे पहले आप वर्तमन में जीने की आदत डालें। आपमें कुछ भी करने की क्षमता है, इसलिए वक्त का इंतजार करते हुए पूरे धैर्य के साथ कोई भी निर्णय लें। निर्णय लेने में कभी भी जल्दबाजी ना करें।

3. चंद्रमा

चंद्रमा का भावनाओं से रिश्ता होता है। इसका प्रभाव व्यक्ति को रहस्मय बनाता है।

समस्या जिसका यह संकेत देती है: आपके द्वारा इन तस्वीरों में चंद्रमा को चुना जाना आपके मन में चल रही किसी कश्मकश की स्थिति को दिखाता है, सीधे शब्दों में कहें तो आप किसी उलझन की स्थिति में हैं। आपके दिल में ऐसी कोई बात है जो आपको बेचैन कर रही है, यह बेचैनी इतनी अधिक है कि आपकी रातों की नींद भी गायब हो जाती है। आपको अपनी इस बेचैनी के पीछे का कारण समझने की जरूरत है, यह आपके मन में चल रही किसी नफरत, गुस्से, ग्लानि की भावना भी हो सकती है या किसी काम को करने की धुन भी हो सकती है।

क्या हो हल: आपको शांति की जरूरत है और इसे पाने का एकमात्र तरीका है कि अपनी भावनाओं को किसी से बाटें। सच को स्वीकारें। सच को स्वीकरना ही इसे पाने की पहली सीढ़ी है। रहस्य अक्सर चीजों को निराशा की ओर धकेलती हैं, इसलिए रहस्यों से निककर पारदर्शी बनने की कोशिश करें। अपने दिल के राज को किसी बांटकर ही आप इससे निकल सकते हैं।

सलाह: आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करना सीखने की जरूरत है। अपनी भावनाओं को छिपाना अपमें अवसाद पैदा करता है और खुशियों से दूर करता है।

4. चाबी

अध्यात्म में चाबी को हमेशा पथप्रदर्शक के रूप में देखा जाता है। यह जीवन में आपके चुने हुए रास्तों या कहें आपके विश्वास के बारे में बताता है।

समस्या: अगर आपने चबी का चुनाव किया है तो यह आपके मन में चल रहे किसी सवाल की ओर इशारा करता है जिसका आप किसी भी तरह जवाब ढूंढना चाहते हैं। संभव है नजदीकी समय में अपने किए निर्णय के सही या गलत होने को लेकर आप संशय में हैं लेकिन इसका जवाब कैसे ढूंढें यह भी समझ नहीं पा रहे हैं। इस खींचतान में आप थकान और बोरियत भी महसूस कर रहे हैं।

सलाह: चीजों की सही वस्तुस्थिति समझ पाने के लिए मानसिक रूप से आपको तरोताजा होने की जरूरत है। इसका बहुत अच्छा तरीका है कहीं बाहर घूमने जाना। आपको कहीं घूमने के लिए जाना चाहिए। अलग-अलग जगहों की यात्रा करते हुए आप कई लोगों से मिल सकेंगे, ऐसे में आपमें बोरियत की भावना दूर होगी और आप अच्छी तरह, पूरी रुचि के साथ चीजों को समझ पाएंगे।

5. हम्सा हैंड

इसे शैतानी शक्तियों से जुड़ा हुआ माना जाता है.

समस्या: अगर आपने इन आकृतियों में इसे चुना है इसका मतलब है कि आप किसी शैतानी शक्ति या कहें नकारात्मक सोच का शिकार हो चुके हैं और आप उससे निकल सकने के लिए व्याकुल हैं। आपके जीवन में अचानक घट रही कुछ अनचाही घटनाओं से आपको इसके संकेत भी मिल रहे हैं।

हल: हम्सा हैंड आपको यह कहता है कि जीवन में अच्छे या बुरे हालात लाना आपके अपने ही हाथ में है। आप किसी विकट परिस्थिति में पड़ते हैं या खुशहाल जीवन की ओर आपके रास्ते जाते हैं यह पूरे तरह आपके निर्णयों पर ही निर्भर करता है। लेकिन खुद को इतनी मजबूत इच्छाशक्ति के साथ अपने हालतों पर काबू रख पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी कमजोरियों पर काबू पाएं और अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ करना भी सीखें। यह आपके अंदर हर किसी के लिए एक प्रेम या कहें अपनत्व की भावना लाएगी और नकारात्मक प्रभावों से आप मुक्त हो सकेंगे।

सलाह: आपको अपने लिए थोड़ा वक्त निकालना चाहिए। अकेले में शांति को महसूस करें। इसी तरह आप अपनी खोयी हुई आत्मशक्ति को वापस पा सकते हैं।

Share This Post

Lost Password

Register