लाइफस्टाइल

जॉब इंटरव्यू में ये बाते आपको करवा सकती हैं रिजेक्ट

जॉब इंटरव्यू में ये बाते आपको करवा सकती हैं रिजेक्ट

जब हम किसी कंपनी में जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते हैं तो आपके फोन से लेकर अन्य बहुत सी ऐसी बाते होती है जो आपको सब कुछ ठीक होने के बावजूद रिजेक्ट करवा सकती हैं. इंटरव्यू का नाम सुनते ही चाहे किसी को कितना भी अनुभव क्यों ना हो थोड़ी घबराहट होती ही है. नई और अच्छी नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है इसके लिए उम्मीदवार हर संभव कोशिश करता है कि उसकी नौकरी पक्की हो जाए. कई बार ऐसा होता है कि भले ही आप कितना अच्छा इंटरव्यू दे लें लेकिन आपका सलेक्शन नहीं होता है. दरअसल उसके पीछे कुछ ऐसी छोटी-छोटी बाते होती हैं जो आपकी नौकरी खा जाती हैं. आज हम आपको इंटरव्यू से जुड़ी कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिनको जानने के बाद आपका इंटरव्यू में सेलेक्ट होना लगभग तय हो सकता है.

इन बातों से जाता है गलत इम्प्रैशन:

कुछ ऐसी बातें होती हैं, जिनसे आपका गलत इंप्रेशन जाता है- उदाहरण के लिए, इंटरव्यू के दौरान आपका फोन बजना, पैसों के बारे में ज्यादा बात करना या फिर उचित ड्रेस नहीं पहनना. इन सभी बातों का बहुत फर्क पड़ता है. इनकी अनदेखी आपको महंगी पड़ सकती है.

साफ-सुथरे बनकर जाएं:

इंटरव्यू में हर छोटी से छोटी बात पर ध्यान दें. आपके कपड़े, हेयरस्टाइल, जूते इत्यादि भी इसमें शामिल हैं. इसमें ढीला रवैया नहीं अपनाएं. फॉर्मल कपड़े पहनकर इंटरव्यू में जाएं. कंपनी आपके सोशल मीडिया स्टेटस पर भी नजर डाल सकती है. इसलिए इसका भी ध्यान रखें. इसलिए इस तरह के सभी पोस्ट अपनी वॉल से हटा दें, जिनसे आपकी प्रतिष्ठा पर असर पड़ सकता है.

सैलरी को लेकर चर्चा:

सैलरी के बारे में बहुत जल्दी बात करना अच्छा नहीं माना जाता है. कंपनी कभी अपेक्षा नहीं करती है कि आप आते ही सैलरी के बारे में बातें करने लगें. जब आप कंपनी को अपनी उपयोगिता के बारे में बता देते हैं तो कुछ समय के बाद खुद आपसे सैलरी के बारे में पूछा जाता है.

देर से पहुंचने की गलती न करें:

इंटरव्यू के दौरान देर से पहुंचना बहुत खराब इंप्रेशन डालता है. ट्रैफिक बहुत ज्यादा है या गूगल मैप एड्रेस को लोकेट नहीं कर रहा है या अलार्म नहीं बजा, जैसी बातों से कुछ हासिल नहीं होता है. इससे बुरा प्रभाव पड़ता है. यानी काम के प्रति आपका पेशेवर रवैया कितना है, ये आपके सही समय पर पहुंचने से पता चलता है. इंटरव्यू के बाद हमेशा इस बात के लिए तैयार रहें कि आपको विनम्रता के साथ मना किया जा सकता है.

बुराइयों के बारे में बात न करें:

अक्सर इंटरव्यू में कंपनी को छोड़ने का कारण पूछा जाता है. इस दौरान कुछ लोग अपनी कंपनी, बॉस या अपने सहयोगियों की बुरार्इ करने लगते हैं. इससे परहेज करना चाहिए. इसका अच्छा असर नहीं होता है.

फोन को स्विच ऑफ रखें:

आपका दोस्त आपको इंटरव्यू के दौरान फोन करता है और आप उसे थोड़ी देर में फोन करने के लिए कहते हैं. इंटरव्यू लेने वालों को यह बात कभी अच्छी नहीं लगती है. इसलिए अच्छा है कि इंटरव्यू के वक्त अपने फोन को स्विच ऑफ रखें.

Lost Password

Register