Loading...
खेल

टी-20 : भारत-न्यूजीलैंड के बीच ‘करो या मरो’ का मुकाबला आज

टी-20 : भारत-न्यूजीलैंड के बीच ‘करो या मरो’ का मुकाबला आज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज का आखिरी मैच आज तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड स्टेडियम में खेला जायेगा। दोनों ही टीमों के लिये ये मैच ‘करो या मरो’ का है, क्योंकि इस मैच को जो भी जीतेगा, वो सीरीज जीत जायेगा। खासकर टीम इंडिया के लिये ये मुकाबला बेहद ही खास है, क्योंकि टीम इंडिया न्यूजीलैंड से अब तक टी-20 का एक भी सीरीज जीत नहीं पाई है। टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच अब तक टी-20 की दो सीरीज खेली गई है और दोनों ही सीरीज में न्यूजीलैंड ने अपना परचम लहराया है।

दोनों ही टीमों के बीच पहला टी-20 सीरीज साल 2009 में खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने 2-0 से जीत दर्ज की थी। इसके बाद दूसरा टी-20 सीरीज साल 2012 में खेला गया था और उसमें भी टीम इंडिया को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 7 टी-20 मैच खेले गये हैं, जिसमें 6 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं, जबकि भारत ने महज 1 मैच में जीत दर्ज की है।

वैसे देखा जाये तो ये मैच दोनों ही टीमों के लिये खास है। एक तरफ तो भारत के पास न्यूजीलैंड से पहली बार टी-20 सीरीज जीतने का मौका होगा, तो वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के लिये टी-20 में नंबर वन पर बरकरार रहने का मौका होगा। अगर न्यूजीलैंड ये मुकाबला हार जाता है तो उससे नंबर वन का ताज छिन जायेगा। ऐसे में पाकिस्तान नंबर वन की कुर्सी पर आ जायेगा।

इस मुकाबले की एक और खास बात है कि तिरुवनंतपुरम में 29 साल बाद कोई इंटरनेशनल मैच खेला जायेगा। तिरुवनंतपुरम में आखिरी बार साल 1988 में अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला गया था। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच खेले गये उस मैच में वेस्ट इंडीज ने भारत को 9 विकेट से बुरी तरह हराया था, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आज के मैच में भारत उस दौर को न दोहराते हुये एक नया इतिहास बनायेगा।

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register