Loading...
Featured News / दुनिया

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के पूर्व राजदूत जॉन बोल्टन को नियुक्त किया नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के पूर्व राजदूत जॉन बोल्टन को नियुक्त किया नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

डोनाल्ड ट्रंप जब से अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से लेकर अब तक वहां के शीर्ष अधिकारियों की उठापटक लगातार जारी है। पहले रेक्स टिलरसन को हटाकर माइक पोम्पियो को विदेश मंत्री बनाया गया और अब ट्रंप ने अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी बदल दिया है। अमेरिका के पूर्व राजदूत जॉन बोल्टन को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है। बोल्टन जनरल एच. आर. मैक्मास्टर की जगह लेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि जॉन बोल्टन अमेरिका के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे। वो 9 अप्रैल से अपना पद संभालेंगे। साथ ही उन्होंने जनरल एच. आर. मैक्मास्टर को भी उनके बेहतर काम के लिए बधाई दी।

बता दें कि हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को व्हाइट हाउस से हटा दिया था। उनकी जगह सीआईए के निदेशक माइक पोम्पियो को शीर्ष राजनयिक नियुक्त किया गया है। वहीं माइक पॉम्पियो की जगह सीआईए के नए निदेशक के तौर पर जीना हास्पेल को नियुक्त किया गया है। खास बात ये है कि जीना हास्पेल अमेरिका की पहली सीआईए प्रमुख के तौर पर अपना कार्यभार संभालेंगी।

कौन हैं रेक्स टिलरसन

रेक्स टिलरसन तेल कंपनी एक्सॉन-मॉबिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं। ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनियों में से एक मानी जाती है। एक्सॉन-मॉबिल का कारोबार दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। रेक्स टिलरसन का दुनिया की बाकी तेल कंपनियों से काफी अच्छे रिश्ते रहे हैं। यही कारण है कि टिलरसन को अमेरिका का विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था, लेकिन पिछले कुछ समय से ट्रंप और टिलरसन के बीच रिश्ते कुछ ठीक नहीं चल रहे थे।

सीआईए के प्रमुख थे माइक पोम्पियो

54 वर्षीय माइक पोम्पियो ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 2011 से की थी, जब वो कन्सास के लिए कांग्रेसमैन चुने गए थे। 2017 में उन्हें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीआईए का प्रमुख नियुक्त किया था। वो एनएसए निगरानी कार्यक्रमों के समर्थन के लिए जाने जाते हैं और विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे और व्हीसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन की भी कड़ी आलोचना के लिए जाने जाते हैं। वहो डोनाल्ड ट्रंप के विचारों से काफी ज्यादा सहमत होते हैं और ट्रंप के विचारों को दुनिया के सामने साझा भी करते हैं।

Lost Password

Register