आस्था

नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

जीवन बहुत बड़ा है इसमें कौन सी समस्या कहां आकर खड़ी हो जाए, इसका किसी को अंदाजा नहीं होता। क्योंकि जीवन में हमें कई तरह की कठिन परिस्थितियों से होकर गुजरना पड़ता है। कई बार हमारे जीवन में कुछ ऐसी घटनाएं घट रही होती है, जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता। हम बस परेशान रहते है। हमें समझ नहीं आता कि इस समस्या से कैसे निकला जाए। ऐसा नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से होता है। तो आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे जो नकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगें।

लोगों का मानना है कि वातावरण को साफ-स्वच्छ रखने से और गंदगी न फैलाने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसा करते हैं। क्योंकि उनको सकारात्मक ऊर्जा का महत्व समझ नहीं आता। ऊर्जाएं दो प्रकार की होती हैं– सकारात्मक और नकारात्मक हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है तो खुशी का माहौल होता है सब अच्छा होता है,हम खुशी को महसूस कर पाते हैं। हमें सुकून मिलता है। लेकिन नकारात्मक ऊर्जा का इससे बिल्कुल उल्टा असर होता है। आइए जानते है कि नकारात्मक ऊर्जा को कैसे दूर किया जाए।

आप अपने घर के मुख्य द्वार के बाहर शाम के समय सफेद रंग से रंगोली बनाएं। ऐसा प्रतिदन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा। और नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश ही नहीं कर सकेगी।

घर को साफ रखें। प्रतिदिन घर की सफाई करें, सफाई के बाद कमरों से गंगाजल छिड़के और सुगंधित धूपबत्ती जलाएं। ऐसा रोज करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाएगी।

अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं। इसे बहुत पवित्र माना जाता है। मान्यता है कि प्रतिदिन तुलसी पर जल चढ़ाने और दीपक जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास रहता है।

प्रत्येक दिन घर में पूजा जरूर करनी चाहिए। पूजा के समय घत में शंख,घंटियां बजानी चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है।

घर में प्रतिदिन रोटियां बनाते समय पहली रोटी गाय को और दूसरी कुत्ते को देनी चाहिए। ऐसा रोज करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

Share This Post

Lost Password

Register