टेक्नोलॉजी

निश्चत तौर पर व्हॉट्सऐप के ये कमाल के ट्रिक नहीं जानते होंगे आप!

निश्चत तौर पर व्हॉट्सऐप के ये कमाल के ट्रिक नहीं जानते होंगे आप!

आज सभी लोग मैसेजिंग के लिए व्हॉट्सऐप का प्रयोग कर रहे हैं. व्हॉट्सऐप को लोगों ने मैसेजिंग के लिए अपनी पसंद बनाया है. दुनियाभर में तकरीबन 2 अरब से ज्यादा यूज़र्स व्हॉट्सऐप यूज़ कर रहे हैं. अगर व्हॉट्सऐप यूज़ करने वाले इन सभी यूज़र्स से पूछा जाए कि क्या आप व्हॉट्सऐप के सारे फीचर्स जानते हैं तो आप शायद बहुत जल्दी हां बोल देंगे लेकिन हम आपको यदि ये बोलें कि आप अभी तक व्हॉट्सऐप की सारी ट्रिक्स नहीं जानते हैं तो भील सोच में पड़ जाएंगे. यहां आज हम आपको व्हाट्सएप के ऐसे 8 फीचर्स के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद ही जानते होंगे-

मैसेज को बोल्ड, इटैलिक के जरिए सजाएं

कई बार आपके पास कई मैसेज आते हैं जिनके एक हिस्से को बोल्ड या हाइलाइट किया गया होता है और कई बार मैसेज को तिरछा (इटैलिक) लिखा गया होता है तो आप भी ऐसे मैसेज कर सकते हैं. इसके लिए मैसेज को टाइप करें और फिर उस पर थोड़ी देर के लिए क्लिक करके रखें. अब आपको कट, कॉपी, शेयर, बोल्ड और तीन डॉट का विकल्प मिलेगा. तीन डॉट पर क्लिक करके आप मैसेज को अपने हिसाब से बोल्ड और इटैलिक कर सकते हैं.

मैसेज और वीडियो को भेजने से पहले व्हाट्सएप में ही एडिट करें

इस फीचर के बारे में कई लोग जानते होंगे लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि वीडियो और फोटो को किसी को भेजने से पहले आप उसे व्हाट्सऐप में ही एडिट कर सकते हैं. फोटो सेंड करते समय आपको सबसे ऊपर दाहिनी और एडिट का विकल्प मिलता है जहां से आप फोटो पर कुछ लिख सकते हैं और इमोजी को भी एड कर सकते हैं.

अलग-अलग रंगों की ईमोजी

ईमोजी तो आप व्हाट्सॅऐप पर लोगों को भेजते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ही ईमोजी 6 रंगों में आप भेज सकते हैं. इसके लिए जिस ईमोजी को भेजना चाहते हैं उस पर थोड़ी देर के लिए क्लिक करके रखें, अब आपको कई रंगों में वही ईमोजी दिखेगी जिनमें से आप किसी एक को चुन सकते हैं.

खुद को मैसेज भेजें

आप व्हाट्सएप को नोटबुक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको खुद को मैसेज भेजना होगा. इसके लिए अपने किसी दोस्त के साथ एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाएं और फिर उसे ग्रुप से हटा दें. इस तरह उस ग्रुप में सिर्फ आप ही बच जाएंगे और खुद को मैसेज कर पाएंगे.

फोटो और वीडियो को ऑटोमेटिक डाउनलोड होने से रोकें

ऑटो डाउनलोड होने के कारण डाटा पैक भी जल्दी खत्म होता है और फोन की मेमोरी भी भर जाती है. ऐसे में आप व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर Data and Storage usage पर क्लिक करें और मीडिया ऑटो डाउनलोड को बंद कर दें.

चैट का ई-मेल पर बैकअप

कई बार हम चाहते हैं कि किसी खास व्यक्ति से हुई चैटिंग को सेव करके रखा जाए. ऐसे में आप व्हाट्सऐप के बैकअप फीचर की मदद ले सकते हैं. बैकअप के लिए व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और चैट पर क्लिक करके चैट बैकअप पर क्लिक करें. वहां आपको ई-मेल पर बैकअप का विकल्प मिलेगा.

क्लियर चैट

अगर आपके फोन की स्टोरेज फुल हो गई है तो आप व्हाट्सऐप के चैट को डिलीट कर सकते हैं. इसके लिए जिस चैट को क्लियर करना चाहते हैं उस चैट में जाएं और ऊपर दाहिनी और दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें. अब आपको चैट क्लियर करने का विकल्प मिल जाएगा.

एक बार में कई सारे लोगों को एक ही मैसेज भेजें

कई बार ऐसा होता है कि हमें एक साथ एक ही मैसेज को कई सारे लोगों को भेजना होता है तो इसके लिए आप व्हाट्सऐप के ब्रॉडकास्ट फीचर की मदद ले सकते हैं. ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाने के लिए व्हाट्सऐप एप को खोलें और दाहिनी और दिख रहे तीन डॉट पर क्लिक करें न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करके लिस्ट बना लें. इस लिस्ट में आप जिसे चाहें जोड़ सकते हैं और फिर जब जरूरत हो तो एक बार में सबको मैसेज कर सकते हैं.

Lost Password

Register