देश

पोर्टेबल पेट्रोल पंप क्या है, जानें इसकी खासियत

पोर्टेबल पेट्रोल पंप क्या है, जानें इसकी खासियत

आजकल पूरे देशभर में पोर्टेबल पेट्रोल पंप को लेकर चर्चा हो रही है.कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है, तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आखिर क्या है पोर्टेबल पेट्रोल पंप और क्या है इसकी खासियत….

Via

देश में बहुत ही जल्द पोर्टेबल पेट्रोल पंप का निर्माण शुरु होने वाला है. इससे दूर ग्रामीण इलाकों और पर्वतीय क्षेत्रों में इसकी पहुंच आसान हो जाएगी. भारत सरकार ने पोर्टेबल पेट्रोल पंप को लगाने के लिए मंज़ूरी दे दी है.एलिंज पेट्रोल पंप नामक कम्पनी ने चेक गणराज्य की फर्म पेट्रोकार्ड के साथ एक करार किया है.

Via

पोर्टेबल का मतलब यह है कि जिसे आसानी से एक-जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सके. इस तरह के पेट्रोल पंप को छोटी जगह के हिसाब से तैयार किया जाता है. इनसे कोई भी व्यक्ति खुद ही पेट्रोल भर सकता है, इसके लिए किसी तीसरे व्यक्ति की ज़रूरत नहीं होगी.

1600 करोड़ रुपये का निवेश करके एलिंज पेट्रोल पंप्स ने देश में चार निर्माण इकाइयां स्थापित करने के लिए चेक कम्पनी से करार किया है. ग्राहक डिजीटल भु्गतान कर इन पंप्स से पेट्रोल ख़रीद सकेंगे. इन पंप्स पर पेट्रोल के साथ ही डीजल और केरोसिन भी उपलब्ध होगा. यह पोर्टेबल पेट्रोल पंप 400 मीटर जगह पर आसानी से स्थापित किए जा सकेंगे.

Lost Password

Register