मनोरंजन

फिल्मी दुनिया के एक्टर्स के कुछ ऐसे किस्से जिन्हें जानकर चौंक जाएंगे आप

फिल्मी दुनिया के एक्टर्स के कुछ ऐसे किस्से जिन्हें जानकर चौंक जाएंगे आप

बॉलीवुड में समय-समय पर कई जोड़ियां हिट रही हैं। इनमें चाहें बड़े पर्दे के एक्टर-एक्ट्रेस हों या फिर किन्हीं दो एक्टर्स की जुगलबंदी हो, दर्शकों ने इन्हें खूब सराहा है। दर्शक केवल फिल्मों में कलाकारों की अदाकारी ही देख पाते हैं, उन्हें इस बात का बिलकुल अंदाजा नहीं होता है कि जिस फिल्म को देख कर वो लुत्फ उठा रहे हैं उसे बनाने से पहले, बनाते दौरान या बनाने के बाद एक्टर्स के साथ क्या-कया हुआ है। इसलिए आज हम आपके लिए फिल्मी दुनिया के कुछ ऐसे किस्से लेकर आए हैं जिन्हें जानकर आप चौंक जाएंगे।

जितेन्द्र और श्री देवी
यूं तो बॉलीवुड में कई जोड़ियां को फैंस ने खूब सराहा है जिनमें अमिताभ-रेखा, धर्मेन्द्र-हेमा मालिनी और जितेंद्र-श्रीदेवी सबसे मशहूर हैं। बता दें, जितेंद्र के साथ श्रीदेवी की पहली फिल्म के राघ्वेन्द्र राव की ‘हिम्मतवाला’ थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस दौर में जितेन्द्र जाने क्यों हर फिल्म में श्री देवी को ही अपनी हिरोइन बनाना चाहते थे।

गौरतलब है कि फिल्म ‘हिम्मतवाला’ से पहले श्रीदेवी एक अन्य फिल्म में फ्लॉप हो चुकी थीं। लेकिन फिर भी जितेन्द्र ने फिल्म मेकर के राघ्वेन्द्र राव को ‘हिम्मतवाला’ में श्रीदेवी को ही लेने के लिए मजबूर किया था। फिल्म मेकर ने मन मार कर उन्हें कास्ट कर लिया जिसके बाद ये फिल्म हिट साबित हुई और इसके बाद तो जितेन्द्र की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। साथ ही उन्होंने सभी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को ये जानकारी दे दी कि अब से उनकी फिल्मों में उनके अपोजिट केवल श्रीदेवी ही नजर आएंगी।

क्योंकि जितेन्द्र उस दौर के सुपरस्टार्स में से एक थे, इसलिए डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को उनकी ये बात माननी पड़ी। इसके बाद जितेंद्र और श्री देवी की ये जोड़ी लगभग 16 फिल्मों में नजर आई जिसमें से करीब 13 फिल्में सुपरहिट रहीं।

अमिताभ और राखी
क्या आप जानते है कि अमिताभ बच्चन और राखी गुलजार करीब 11 फिल्मों में साथ नजर आ चुके हैं। वहीं एक वक्त ऐसा भी था जब अमिताभ बच्चन ने राखी के साथ काम करने से साफ मना कर दिया था जिसके बाद फिल्म मेकर यश चोपड़ा काफी परेशानियों में फंस गए थे।

अमिताभ बच्चन ने राखी के साथ 1976 में आई फिल्म ‘कभी कभी’ के लिए उनके साथ फिल्म में इश्क लड़ाने से मना कर दिया था। इस बात को लेकर सभी हैरान थे कि 1971 में फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में राखी के साथ काम कर चुके अमिताभ अब क्यों मना कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अमिताभ राखी को दीदी कह कर बुलाया करते थे। लेकिन यश चोपड़ा ने उन्हें बताया कि उन्हें फिल्म ‘कभी कभी’ में राखी के साथ रोमांस करना है तो वो असमंजस में पड़ गए कि जिसे वो बहन मानते हैं उसके साथ रोमांस कैसे कर पाएंगे तो राखी ने उन्हें समझाया कि फिल्म में रोमांस करने से हमारे रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि हम कलाकार हैं। इसके बाद तो राखी के अपोजिट अमिताभ ने कई हिट फिल्में दी।

अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी
90 के दशक में अक्षय कुमार और सुनील शेट्टी की जोड़ी काफी मशहूर थी। इस जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। 90 के दशक में भी अक्षय और सुनील ने साथ में कई हिट फिल्में दी। साथ ही ये सिलसिला अब भी जारी है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक समय ऐसा भी था जब सुनील शेट्टी और अक्षय की दोस्ती में लंबे समय के लिए दरार हो आ गई थी जिसकी वजह कोई और नहीं खुद अक्षय कुमार ही थे।

दरअसल खबरें आईं कि साल 1994 में आई फिल्म ‘मोहरा’ में अक्षय कुमार ने सुनील शेट्टी के कई सारे सीन्स को कटवा दिया था, पहले तो अन्ना को लगा कि ऐसा फिल्म मेकर्स ने किया है, लेकिन जब उन्हें पता लगा कि इसके पीछे अक्षय का हाथ है तो उन दोनों की दोस्ती में दरार आ गई।

हालांकि कई सालों बाद दोनो की दोस्ती हो गई जिसके बाद इस जोड़ी ने कई हिट फिल्में दी जैसे कि ‘हेरा फेरी’, ‘फिर हेरा फेरी’, आदि।

Share This Post

Lost Password

Register