Loading...
देश / मुख्य खबर

बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति ईडी ने की जब्त

बच्चा राय की 4.53 करोड़ की संपत्ति ईडी ने की जब्त

बिहार टॉपर घोटाला में ईडी ने शनिवार को मुख्य आरोपी बच्चा राय के प्लॉट और बैंक खातों पर छापेमारी की। इस दौरान पुलिस ने 4.53 करोड़ रुपये जब्त किए। प्रवर्तन निदेशालय ने बच्चा राय के 29 प्लॉट और दस बैंक खातों की तलाशी ली। पटना में एक फ्लैट और हाजीपुर में दो मंजिला मकान को भी जब्त किया गया। इसके अलावा बच्चा राय की पत्नी संगीता और बेटी के नाम पर जमा राशि भी जब्त की गई। इस मामले में बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया कि मामले में जांच जारी आने वाले वक्त में और बड़ी कार्रवाई हो सकती है।

गौतलब है कि इस मामले में प्रमुख आरोपी बच्चा राय के पास करोड़ो की संपत्ति होने का शक जताया जा रहा था। दरअसल इस ईडी के जांच के दौरान बच्चा राय की पत्नी ने आयकर रिटर्न में कृषि के जरिए होने वाली आय में अपनी संपत्ति का करीबन 70 गुना इजाफा दिखा था। इसके बाद ही ईडी ने शक के आधार पर कार्रवाई की थी। मामले के सामने आने के बाद बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठना शुरू हो गया।

क्या है मामला

साल 2016 में बिहार टॉपर घोटाला सामने आया था। बिहार के वैशाली जिले में विशुन रॉय कॉलेज के संचालक बच्चा राय पर आरोप है कि उन्होंने बिहार में छात्रों को परीक्षा में टॉप कराने के लिए उनसे पैसे लेकर परीक्षा में धांधली करवाई थी। इस घोटाले में बच्चा राय के साथ बिहार स्टेट एजुकेशन बोर्ड के तमाम अधिकार भी शामिल थे। यह घोटाला उस समय नजर में आया जब विशुन रॉय कॉलेज की आर्ट्स श्रेणी के टॉप रूबी राय मामूली सवालों का जवाब भी नहीं दे पाई। यहां तक की उसने पॉलिटिकल साइंस को प्रौडिगल साइंस कहा था। इस घटना के सामने आने के बाद प्रदेश सरकार ने तुरंत मामले की जांच का आदेश एसआईटी को सौप दी।

Lost Password

Register