देश

बारिश और तूफान के कहर से 12 लोगों की मौत

बारिश और तूफान के कहर से 12 लोगों की मौत

मौसम विभाग के अलर्ट जारी करने के साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत भारत के कई हिस्सों में एक बार फिर से मौसम के कहर ने अपना रुख दिखा है। बुधवार को आई तेज बारिश और तूफान ने कई इलाकों को बुरी तरह प्रभावित किया है। जिसका प्रभाव लोगों के जनजीवन पर भी पड़ा है।

उत्तर प्रदेश के मथुरा और असम के साथ-साथ कई राज्यों में बुधवार के तूफान और बारिश ने अपना कहर जमकर बरपाया इसकी वजह से करीब 12 लोगों की मौत हुई हैं वहीं 22 लोग घायल हुए हैं। मौसम का ये कहर सबसे ज्यादा यूपी में देखने को मिला यहां पर बारिश और तूफान के कारण करीब 11 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और 11 लोग जख्मी हुए हैं। इसके साथ ही असम में भी इस तेज बारिश और तूफान के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है और 11 लोग घायल हुए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी किये आकड़ों के अनुसार यूपी के इटावा में बारिश तूफान के कारण चार, आगरा में एक, मथुरा में तीन, अलीगढ़ में एक, कानपुर में एक, और फिरोजाबाद जिले में एक शख्स की मौत हुई है।

हालांकि पश्चिम दिल्ली में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई और हरियाणा के रोहतक में झज्जर समेत बारिश हुई इसके साथ ही अन्य इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली। वहीं हरियाणा के भिवानी में बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़े।

इससे पहले मंगलवार को भी दिल्ली समेत राजस्थान और हरियाणा में तेज हवाएं चली थी। ये हवाएं पाकिस्तान से होकर राजस्थान और हरियाणा के रास्ते दिल्ली तक पहुंची। हालांकि इससे ज्यादा नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है, लेकिन आने वाले खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने भी एक बार फिर अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग ने 23 राज्यों में अलर्ट जारी किया है, जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़ और पूर्वोत्तर के राज्य शामिल हैं। इसके अलावा कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी तूफान और बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 13-14 मई को भी कुछ ऐसे ही हालात बने रहेंगे।

इससे पहले सोमवार की रात भी दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और मेरठ में तूफान का कहर देखने को मिला था।दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी चली थी, जबकि उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर भारी नुकसान की भी सूचना मिली थी। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था, जिसके बाद दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा और मेरठ में मंगलवार को स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया था।

Share This Post

Lost Password

Register