देश

बिहार: लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का शेयरिंग तय

बिहार: लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का शेयरिंग तय

Bihar: BJP-JD(U) close to finalising seat-sharing deal for Lok Sabha polls

वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय हो चूका है। भारतीय जनता पार्टी के सूत्रों के मुताबिक बिहार में एनडीए ने 20-20 के फॉर्मूला तैयार किया है. हालांकि, इनमें फेरबदल की गुंजाइश से मना नहीं किया जा सकता है। वही जेडीयू के खाते में 12 सीटें और रामविलास पासवान की नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी को 5 सीटें दी जाएंगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आगामी वर्ष होने वाले लोकसभाव चुनाव के मद्देनजर एनडीए में बिहार की सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। इनमें भाजपा 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। वहीं, लोकसभा की 40 सीटों वाले बिहार में अन्य 20 सीटों में से जदयू को 12 सीटें देने का प्रस्ताव है। जबकि, एनडीए के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी को पांच सीटें दी जा सकती हैं।

वहीं, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी अगर एनडीए के साथ बिहार में चुनाव लड़ती है, तो उसे दो सीटें दी जायेंगी। साथ ही, पार्टी से निलंबित सांसद अरुण कुमार को भी मैदान में उतारने की बात कही जा रही है, कहा जा रहा है कि जदयू को रिझाने के लिए जरूरत पड़ने पर झारखंड में एक सीट चुनाव लड़ने के लिए दी सकती है।

आगामी वर्ष के लोकसभा चुनाव के लिए एक तरफ विपक्षी पार्टी अभी महागठबंधन की बात ही कर रहे है, जबकि भाजपा ने अपने गठबंधन को आकार देना शुरू कर दिया है। भाजपा अपने घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को एक-एक कर निपटाने में जुट गई है। इसकी शुरुआत बिहार से हुई है।

Lost Password

Register