जॉब

बीएससी नर्सिंग क्या है? B.Sc. नर्सिंग प्रवेश परीक्षा & बी.एस.सी नर्सिंग सिलेबस आदि की जानकारी!!

बीएससी नर्सिंग क्या है? B.Sc. नर्सिंग प्रवेश परीक्षा & बी.एस.सी नर्सिंग सिलेबस आदि की जानकारी!!

बी.एस.सी नर्सिंग क्या है? हम आपको बीएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा & बीएससी नर्सिंग सिलेबस आदि की जानकारी हिंदी में देंगे! बीएससी नर्सिंग – नर्सिंग विज्ञान में स्नातक, अवधि- 4 वर्षीय स्तर,  स्नातक प्रकार- डिग्री,  योग्यता- 10 + 2 या समतुल्य

बीएससी नर्सिंग या बैचलर ऑफ़ साइंस इन नर्सिंग (Bachelor of Science in Nursing) एक अंडर ग्रेजुएट नर्सिंग कोर्स है। नर्सिंग एक स्वास्थ्य देखभाल व्यवसाय है जो व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों की देखभाल पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि वे अधिकतम स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता प्राप्त कर सकें, बनाए रख सकें या फिर ठीक हो सकें।

पाठ्यक्रम के दौरान यह नर्सों को सिखाया जाता है कि कैसे एक विशेष प्रकार की विशेषताओं में काम करने के लिए जहां वे स्वतंत्र रूप से और एक टीम के भाग के रूप में देखभाल, योजना, कार्यान्वयन और देखभाल का मूल्यांकन करने के लिए काम करते हैं। कोर्स की अवधि चार साल है लेकिन संस्थान पर उनके नियमों के अनुसार यह संस्थान पर निर्भर करता है। पाठ्यक्रम का मूल्य एक विशाल है और यह प्रकृति में नौकरी दे रहा है। पाठ्यक्रम देश भर में कई कॉलेजों द्वारा प्रदान किया जा रहा है।

जिन छात्रों ने जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान या इसके समकक्ष परीक्षा के साथ अपना 10 + 2 उत्तीर्ण किया है, वे नर्सिंग डिग्री पाठ्यक्रम के लिए जा सकते हैं।

वर्ष (I) के पाठ्यक्रम:

वर्ष II के पाठ्यक्रम:

वर्ष III के पाठ्यक्रम

वर्ष IV के पाठ्यक्रम:

इंटर्नशिप (समन्वित अभ्यास):

बीएससी नर्सिंग कोर्स उपयुक्तता:

बी.एससी नर्सिंग कोर्स लाभप्रद?

कैरियर के रूप में नर्सिंग महिलाओं के लिए आकर्षक है स्वास्थ्य संबंधी उद्योगों के तेजी से विस्तार के चलते, नर्सों की ज़रूरत में भी वृद्धि हुई है। नई अस्पताल तेजी से आ रहे हैं कई विशेष अस्पतालों में विशेष नर्सों की जरूरत होती है।

जिन लोगों ने नर्सिंग डिग्री प्रोग्राम चलाए हैं और नर्सिंग में डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, वे उच्च मांग में हैं। किसी को यह याद रखना चाहिए कि नर्सिंग में उच्च डिग्री, उच्चतर उच्च वेतन के लिए विशेषज्ञता है।

इसके अलावा यहां एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करने वाले संगठन हैं। ये संगठन नर्सों की भी भर्ती करते हैं छात्रों को यह ज्ञान होना चाहिए कि वर्तमान दिन में ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रम और नियमित डिग्री कार्यक्रमों के बीच कोई भेदभाव नहीं है।

जिन लोगों ने ऑनलाइन नर्सिंग डिग्री कार्यक्रम में योग्यता प्राप्त की है, वे नर्सिंग डिग्री स्कूलों में भी पढ़। सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग रोजगार क्षेत्र:

बीएससी नर्सिंग में समान कोर्स:

बीएससी नर्सिंग में एडवांस कोर्स :

बीएससी नर्सिंग पूरा करने के बाद आप नर्स बन सकते हैं!!

निवेदन –
आप सभी अनुरोध से निवेदन है कि इस जॉब लिंक बीएससी नर्सिंग को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

Lost Password

Register