Loading...
अजब-गजब

भारत का वो गांव जहां मुर्दों की होती है शादी

भारत का वो गांव जहां मुर्दों की होती है शादी

पूरे विश्व में भारत की अपने रीति-रिवाजों की वजह से एक अलग पहचान है। भारत में लोग अपनी संस्कृति के अनुसार अपने रीति-रिवाजों को निभाते हैं। वैसे तो भारत में अनेकों रीति रिवाज हैं लेकिन इनमें से कई ऐसे हैं जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे। क्या आपको पता है भारत में एक ऐसा गांव है जहां मृत लोगों की भी शादी कराई जाती है। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं…

मृत लोगों की होती है शादी

जी हां, ये रिवाज उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में स्थित एक गांव में निभाई जाती है। उत्तरप्रदेश के इस गांव में मृत लोगों की शादी कराई जाती है यहां पर मरने के बाद पूरे रीति रिवाजों के साथ बारात आती है और पूरे उत्साह के साथ  शादी कराई जाती है। दरअसल सहारनपुर जिले के इस गांव में रहने वाले नटबाजी समाज में इस तरह की परम्परा है जिसके तहत जीवित लोगों की नहीं बल्कि मरने के बाद भी उनकी धूमधाम से शादी कराई जाती है।

क्या है ये परंपरा

बता दें, सहारनपुर जिले के इस गांव में रहने वाले नटबाजी समाज में ये परम्परा सालों से चली आ रही है। सहारनपुर के मीरपुर में नटबाजी समाज के लोग अपनी बेटियों की शादी ऐसे लड़कों से करते हैं जिनकी मौत कई साल पहले ही हो चुकी होती है। सुनकर बहुत अजीब लगता है कि लोगों द्वारा अपनी बेटी के लिए मृतक दूल्हा भी ढूंढ़ते हैं। हालांकि इन शादियों में दूल्हा-दुल्हन की जगह गुड्डा-गुडिया का इस्तेमाल किया जाता है और इसके बाद शादी को पूरी रीति रिवाजों के साथ धूमधाम से शादी रचाई जाती है।

Lost Password

Register