Loading...
अजब-गजब

भारत के इन कमांडोज से खौफ खाते हैं चीन-पाक

भारत के इन कमांडोज से खौफ खाते हैं चीन-पाक

भारत दुनिया के ताकतवर देशों में से एक है। भारत की फोर्स को दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर फोर्सेज में से एक माना जाता है। आज हम आपको भारतीय आर्मी की उन कमांडो फोर्सेज के बारे में बता रहे हैं, जिनका मुकाबला करने से चीन और पाकिस्तान के सैनिक डरते हैं।

एलीट पैरा कमांडो
भारती आर्मी के एलीट पैरा कमांडो देश के सबसे बेहतरीन कमांडो हैं। इनमें स्पेशल फोर्सेज की 7 बटालियन शामिल हैं। इस कमांडो यूनिट का निर्माण भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुई जंग के दौरान हुआ था। ये कमांडो पैराशूट रेजिमेंट का हिस्सा होते हैं। ये ट्रेंड कमांडो दुश्मनों से लड़ने के लिए खास ड्रेस पहनते हैं। इनकी ड्रेस रेगिस्तान और हरियाली में छिपने में मदद करती है। इसके साथ ही ये कमांडो एक अलग तरह का सूट भी पहनते हैं।

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड NSG
ये कमांडो देश की मुख्य फोर्सेज में से एक हैं, इनका काम गृह मंत्रालय के अंदर होता है। आतंकियों का मुकाबला करने के लिए इन्हें खासतौर पर तैयार किया जाता है। 26/11 मुंबई हमलों के दौरान NSG कमांडो की भूमिका सबसे ज्यादा अहम थी। ये देश में VIP सुरक्षा, बम निरोधक और एंटी हाइजैकिंग के लिए काम भी करते हैं। इन कमांडो को ब्लैक कैट भी कहा जाता है।

इंडियन नेवी के स्पेशल मरीन कमांडो (मार्कोस)
इंडियन नेवी के इन स्पेशल कमांडो को दुनिया की नजरों से अलग रखा जाता है। इनको थल, हवा और जल में लड़ने के लिए खासतौर पर तैयार किया जाता है। समुद्र में किसी भी तरह की लड़ाई में ये सबसे ज्यादा काम आते हैं। 26/11 मुंबई हमले में आतंकियों से निपटने में इन्होंने सबसे ज्यादा मदद की थी।

CRPF की कमांडो फोर्स कोबरा
CRPF की कमांडो फोर्स कोबरा COBRA (कमांडो बटालियन फॉर रिज्योल्यूट एक्शन) नक्सलियों से मुकाबला करने के लिए तैयार की गई है। आपको बता दें कि यह दुनिया की बेहतरीन पैरामिलिट्री फोर्सेज में से एक है। इस फोर्स को दिल्ली में संसद भवन और राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। इनको खासतौर पर गोरिल्ला ट्रेनिंग भी दी जाती है।

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस ITBPF
मुंबई में 26/11 में हुए आतंकी हमले के दौरान इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के कमांडो ने आतंकी अजमल कसाब को मुंबई जेल में रखने में अहम भूमिका निभाई थी। दिल्ली में तिहाड़ जेल की सुरक्षा का काम इन्हीं के हाथों में है। खासतौर पर यह फोर्स भारत-चीन सीमा की पर निगरानी का काम करते हैं।

 

 

 

[घर बैठे रोज़गार पाने के लिए Like करें हमारा Facebook Page और मेसेज करें JOB]

Lost Password

Register